एयरबैग्‍स बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी हुई बर्बाद, यह है वजह

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jun, 2017 04:40 PM

japan airbag firm takata files for bankruptcy

दुनिया की सबसे बड़ी कार एयरबैग बनाने वाली कंपनी टकाटा दिवालिया होने की...

टोक्योः दुनिया की सबसे बड़ी कार एयरबैग बनाने वाली कंपनी टकाटा दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गई है। कंपनी ने जापान व अमरीका में बैंकरप्सी प्रोटेक्‍शन फाइल की है। कारों में लगने वाले खराब एयरबैग्‍स की वजह से कंपनी को अब बर्बादी का सामना करना पड़ रहा है। एयरबैग की खराबी के कारण अब तक 17 लोगों की मौत हुई है जबकि 180 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं।
PunjabKesari
57 हजार 600 करोड़ रुपए का कर्ज
टकाटा पर आरोप है कि कंपनी पिछले कई सालों से बड़ी ऑटो निर्माता कंपनियों को करोड़ों एयरबैग सप्लाई कर रही थी। इसके चलते टकाटा पर अब तक रिकॉल कॉस्ट की वजह से लगभग 9 अरब डॉलर (लगभग 57 हजार 600 करोड़ रुपए) की देनदारी आ गई है। अमरीका में इस कंपनी पर ढेर सारे मामले चल रहे हैं इसके चलते सिर्फ अमरीका में यह कंपनी लगभग 1 अरब डॉलर रुपए का भुगतान करने को तैयार हुई थी। इसके साथ ही कंपनी ने 160 करोड़ रुपए जुर्माने के तौर पर चुकाया।
PunjabKesari
इस केमिकल का प्रयोग होता था एयरबैग में
टकाटा दुर्घटना के दौरान एयरबैग को बाहर निकालने के लिए एमोनियम नाइट्रेट केमिकल प्रयोग करती है। लेकिन यह केमिकल कुछ वक्त के बाद मौसम के सर्द गर्म होने के चलते अपना प्रभाव खो देता है। जिसके चलते कई बार दुर्घटना के दौरान एयरबैग बाहर ही नहीं आता। टकाटा कई ऑटो निर्माता कंपनियों का करोड़ों रुपए की देनदार बनी हुई है। भारत में भी अब तक लाखों गाड़ियों टकाटा एयरबैग की खराबी के वजह से रीकॉल की जा चुकी हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!