इस साल खूब उठाएं कश्मीरी सेब का मजा, 15-20% होगा सस्ता

  • इस साल खूब उठाएं कश्मीरी सेब का मजा, 15-20% होगा सस्ता
You Are HereBusiness
Wednesday, November 29, 2017-2:02 PM

नई दिल्लीः बाजार में कश्मीर के सबसे उम्दा रेड डिलीशियस सेब की बिक्री शुरू हो चुकी है। इस साल ग्राहकों को यह सेब 15-20 फीसदी सस्ता मिलेगा। इसकी वजह कश्मीर में इन सेबों का इस साल अच्छा प्रोडक्शन है, जिसकी वजह से बाजार में इनकी सप्लाई अच्छी है। पिछले साल रेड डिलीशियस की कीमत 850-900 रुपए पेटी थी लेकिन इस साल कीमत 700-750 रुपए पेटी है।

जम्मू फ्रूट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट व जम्मू चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश गुप्ता ने बताया कि इस साल रेड डिलीशियस की पैदावार में पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी का इजाफा है। यह सेब खाने वालों के लिए तो अच्छी खबर है लेकिन ग्रोअर्स को इसकी वजह से नुकसान झेलना पड़ रहा है।

अन्य राज्यों में सीधे हो रही सप्लाई  
अभी तक जम्मू से सेब पहले दिल्ली आता था और फिर यहां से बाकी के राज्यों में जाता था लेकिन इस बार जम्मू से बंगलुरू, मुंबई जैसी जगहों के लिए डायरेक्ट खरीदारी हो रही है। इसकी वजह है कि जम्मू से सीधे दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों में सेबभेजने पर माल दूसरे या तीसरे दिन ही पहुंच जाता है।

हिमाचली सेब का प्रोडक्शन​ रहा कम  
एक ओर जहां इस साल कश्मीरी सेब की पैदावार ज्यादा है, वहीं दूसरी ओर हिमाचली सेब का प्रोडक्शन पिछले साल से 20 फीसदी कम रहा, जबकि बाकी के सालों से तुलना करें तो 50 फीसदी डाउन था। हिमाचल का सेब अक्टूबर में मार्केट में आ जाता है। 

  
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You