इन आसान तरीकों से जानें आपके PF अकाऊंट में हैं कितना पैसा?

Edited By ,Updated: 23 Apr, 2017 12:06 PM

learn from these easy ways how much money your pf account is in

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो निश्चित तौर पर आपकी सैलरी से पीएफ कटता होगा। चाहे सरकारी नौकरी हो या निजी नौकरी, आपकी सैलरी से हर महीने एक निश्चित राशी पीएफ के नाम पर काटी जाती है।

नई दिल्लीः अगर आप नौकरीपेशा हैं तो निश्चित तौर पर आपकी सैलरी से पीएफ कटता होगा। चाहे सरकारी नौकरी हो या निजी नौकरी, आपकी सैलरी से हर महीने एक निश्चित राशी पीएफ के नाम पर काटी जाती है। ये राशी आपके लिए बड़ी सेविंग है, जिसे वक्त आने पर आप निकाल कर अपनी जरूरतों को पूरा भी कर सकते है या फिर नौकरी के बाद आपको ये राशी पेंशन और रिटायरमेंट के नाम पर दी जाती है। 

बहुत कम लोग ही यह जानकारी रख पाते हैं कि वर्तमान में उनके पीएफ अकाऊंट में कितना पैसा है। वैसे यह जानना कोई मुश्किल काम नहीं है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 4 तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके पीएफ अकाऊंट में कितने पैसे हैं।

ऑनलाइन तरीका है सबसे सरल
ऑनलाइन पीएफ अकाऊंट चैक करने के लिए सबसे पहले ई.पी.एफ.ओ. की ऑफिशियल वैबसाइट पर लॉगऑन करें। यहां आर अपने यू.ए.एन. नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको डाउनलोड का टैब नजर आएगा। इस टैब पर क्लिक करके डाउनलोड पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां से आप आपनी पासबुक डाउनलोड करें। इस पासबुक के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपके अकाऊंट में कितना बैलेंस है।

मोबाइल एप्प से जानिए अपने पीएफ बैलेंस
अगर आप ऑनलाइन अपना पीएफ बैलेंस पता नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने मोबाइल फोन से भी यह काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.epfindia.com पर जाकर मोबाइल एप्प डाउनलोड करना होगा। इस एप्प के फोन में इंस्टॉल होने के बाद जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे आपको होमपेज पर टीम ऑप्शन नजर आएंगे। यहां आप मेंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, एक्टिवेट यूएएन नंबर और व्यू बैलेंस पासबुक। अगर आपका यूएएन नंबर एक्टिवेट नहीं है तो पहले उसे एक्टिवेट करें। यूएएन नंबर एक्टिवेट होने के बाद आप पीएफ नंबर का इस्तेमाल कर अपने पीएम अकाऊंट का बैलेंस जान सकते हैं।

मिस्ड कॉल से भी जान सकते हैं पीएफ बैलेंस
अगर आपको मोबाइल एप्प वाला तरीका भी मुश्किल लगता है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने पीएफ अकाऊंट का बैलेंस पता कर सकते हैं। इस नंबर पर मिस्ड कॉल देने के बाद आपके मोबाइल पर एक एस.एम.एस. आएगा जिसमें अपका यूएएन नंबर, पैन नंबर, नाम और डेट ऑफ बर्थ आदि का ब्यौरा होगा। मिस्ड कॉल से पीएफ का बैलेंस जानने के लिए यू.ए.एन. नंबर को केवाईसी डिटेल, बैंक अकाऊंट डिटेल, पैन या आधार से लिंक करना होगा। ई.पी.एफ.ओ. आपको पीएफ बैलेंस और केवाईसी की जानकारी देगा।

एस.एम.एस. भी बता देगा बैलेंस
आप चाहें तो एस.एम.एस. के जरिए भी अपने पीएम बैलेंस के बारे में पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने यूएएन नंबर को 7738299899 पर एस.एम.एस. करना होगा। अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए आपको ईपीएफओएचओ स्पेस एसीटी, यूएन नंबर स्पेस ईएनजी लिख कर 7738299799 पर एस.एम.एस. करना होगा। यह सर्विस 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!