आधा रह गया प्रॉपर्टी का कारोबार, मंदी का दौर रह सकता है जारी

Edited By ,Updated: 14 Dec, 2016 03:33 PM

left half of the property business  the recession is likely to be continue

नोटबंदी की मार प्रॉपर्टी के कारोबार पर साफ दिखाई दे रही है। जमीन-जायदाद और प्लॉटों के सौदे का कारोबार आधा रह गया है।

नई दिल्लीः नोटबंदी की मार प्रॉपर्टी के कारोबार पर साफ दिखाई दे रही है। जमीन-जायदाद और प्लॉटों के सौदे का कारोबार आधा रह गया है। नोटबंदी के बाद महज एक माह में पहले की अपेक्षा आधी रजिस्ट्रयां ही हो पाई हैं। नोटबंदी से लोग प्रॉपर्टी को खरीद-बेच नहीं रहे, वहीं तहसील कार्यालय को भी रजिस्ट्री फीस कम मिलने पर लाखों रुपए रजिस्ट्री फीस का घाटा हुआ।

833 के मुकाबले 614 रजिस्ट्रियां हुई
प्रॉपर्टी बाजार में पहले ही मंदी चल रही थी, लेकिन नोटबंदी के बाद मंदी की और भी मार पड़ गई। करनाल तहसील कार्यालय की बात करें, तो नोटबंदी से पहले यानि7 अक्टूबर से 8 नवंबर तक म्युनिसिपल एरिया से बाहर प्लॉट-जमीन खरीदने के 81 मामले रजिस्टर्ड हुए अर्थात 81 रजिस्ट्रियां हुईं, जबकि म्युनिसिपल एरिया में 352 रजिस्ट्रियां हुई। दूसरी ओर 9 नवंबर से 8 दिसंबर तक म्युनिसिपल एरिया से बाहर 56 रजिस्ट्रियां दर्ज हुईं तथा म्युनिसिपल एरिया में 168 रजिस्ट्री हुईं। अगर टोटल डीड की बात करें, तो नोटबंदी से पहले तहसील में, रजिस्ट्री, एग्रीमेंट, लीज, ततीमा विल सहित विभिन्न तरह की 833 डीड हुई, जबकि 9 नवंबर से 8 दिसंबर तक विभिन्न तरह की 614 डीड हुई।

पुराने प्लॉट बेचने पर हो रहा है नुकसान
नोटबंदी का सीधा असर रियल सैक्टर मार्कीट में देखने को मिला है, लोगों के पास नई करंसी की कमी होने की वजह से प्लॉट, फ्लैट और ड्यूप्लैक्स की बिक्री में कमी आई है। पहले की तुलना में बाजार भी गिर गया है। पुराने प्लॉट बेचने पर नुकसान हो रहा है।

हरियाणा में 109 लोगों के खिलाफ एफआरआई दर्ज 
हरियाणा अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से हुडा सैक्टरों में एक से ज्यादा प्लॉट लेने के मामले में 109 लोगों के खिलाफ एफआरआई दर्ज कराई गई है। हुडा का उद्देश्य है कि कोई भी नाजायज ढंग से सरकार की सुविधाओं को फायदा उठाए।

अगले कुछ समय तक मंदी छाई रह सकती है 
शहर के कई प्रॉपर्टी डीलरों ने कहा कि एक माह में प्रॉपर्टी के दामों में भारी मंदी आई है। पहले जहां 200 गज का प्लॉट 40 लाख रुपए में सैक्टरों में मिल जाता था, अब आधे दाम पर भी नहीं बिक रहा। ऐसा माना जा रहा है कि अगले कुछ समय में और मंदी छा सकती है। पहले से खरीदे गए प्लॉटों को लोग बेचना चाह रहे हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!