मैगी होगी हैल्दी, नमक होगा कम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jun, 2017 10:21 AM

nestle reduces salt  adds iron to make maggi noodles healthy

मैगी का स्वाद बदलने वाला है। इसमें नमक कम होने वाला है।

नई दिल्लीः मैगी का स्वाद बदलने वाला है। इसमें नमक कम होने वाला है। नैस्ले इंडिया ने फैसला किया है कि मैगी को और हैल्दी बनाने के लिए इसमें आयरन की मात्रा बढ़ाई जाएगी और नमक कम किया जाएगा। मैगी नूडल्स के अलावा मैगी सूप और सीजनिंग जैसे प्रोडक्ट्स में भी ये बदलाव किए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार नई मैगी अगले कुछ हफ्तों में बाजार में आ जाएगी। इसके साथ पुरानी मैगी आनी बंद हो जाएगी हालांकि मसाला नूडल्स और दूसरे प्रॉडक्ट्स के दाम में कोई बदलाव नहीं होगा। नैस्ले ने फैसला किया है कि वह मैगी से जुड़े सभी प्रॉडक्ट्स से 2020 तक 10 प्रतिशत तक नमक कम करेगा।

भारत में नैस्ले मैगी में आयरन बढ़ रहा है। यह किसी आम आदमी के लिए दिन भर में जरूरी आयरन की मात्रा का 15 प्रतिशत होगा। भारत में नैस्ले हर साल करीब 2.5 अरब मैगी मसाला नूडल्स की बिक्री करता है। फिलहाल 100 ग्राम मैगी में 1.3 ग्राम सोडियम होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन आम वयस्कों के लिए एक दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक नहीं खाने की सलाह देता है। इससे अधिक नमक के उपयोग से उच्च रक्तचाप और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कंपनी का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब भारत में लोगों की हैल्दी और ऑर्गैनिक खाने में रुचि लगातार बढ़ रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!