हमलों का भारत-पाक व्यापार पर नहीं पड़ता असर, खेल और सिनेमा जगत आते हैं आड़े, रिपोर्ट पढ़ें...

  • हमलों का भारत-पाक व्यापार पर नहीं पड़ता असर, खेल और सिनेमा जगत आते हैं आड़े, रिपोर्ट पढ़ें...
You Are HereBusiness
Thursday, October 27, 2016-9:12 PM

नई दिल्ली: बंटवारे के बाद से ही सीमाओं को लेकर भारत और पाकिस्तान के संबंध हमेशा से खराब ही रहे हैं, इसके अलावा युद्धों के बाद से इन रिश्तों में और खटास आ जाती है। 1999 में हुए करगिल विजयी युद्ध के बाद भारत-पाक के संबंध जितने खराब हुए हैं उतना ही भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार का इजाफा हुआ है। 1999 के बाद पिछले 16 साल में भारत-पाक व्यापार जिस दर से बढ़ा है आप विश्वास नहीं कर सकते। जब कभी भी पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन या भारत पर कोई आतंकी हमला हुआ है, तब-तब उसका प्रभाव व्यापार पर देखने को कतई नहीं मिला है। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री और खेल जगत पर इसका असर बहुत जल्द देखने को मिलता है।
 

चाहे उरी हमला हो या पठानकोट हमला, आड़े कला ही आती है लेकिन व्यापार बरकरार रहता है। अगर वाकई पाकिस्तान को प्रभावित करना है तो इसका असर व्यापार पर भी देखने को मिलना चाहिए। पिछले 16 वर्षों में कोई ऐसा साल नहीं रहा जिसमें भारत पर कोई आतंकी हमला नहीं हुआ हो। हाल ही में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की ओर से लगातार किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन के बावजूद अभी भी वाघा बार्डर पर ट्रकों का आवागमन जारी है।
 

PunjabKesari


व्यापार पर नहीं पड़ा असर
एक निजी दैनिक अंग्रेजी समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक लगातार बिगड़ते संबंधों के बावजूद पिछले 16 वर्षों में भारत-पाक व्यापार में 7.6 बार इजाफा हुआ है। पाकिस्तान की ओर से  समझौता ट्रेन ब्लास्ट, मुंबई अटैक, पठानकोट हमला हुए, फिर भी आयात निर्यात जारी रहा। वर्तमान में भारत-पाकिस्तान व्यापार में निर्यात 2171 मिलियन डॉलर और 441 डॉलर आयत होता है। यह आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं।
 

सिनेमा और खेल जगत होता है प्रभावित
इसके अलावा जब कभी भी हमले हुए हैं, प्रभावित हुए हैं फिल्म इंडस्ट्री और खेल जगत। हाल ही में हुए उरी हमले और जवाबी कार्रवाई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बड़े-बड़े गुट पाकिस्तान से बॉलीवुड में काम कर रहे कलाकारों को निशाना बनाने लगे। ‘ऐ दिल है मुश्किल और रईस’ में अपना अभिनय कर चुके पाक कलाकार फवाद खान और महिरा खान के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हुए। यहां तक कि कई दलों ने फिल्म को सिनेमाघरों में न चलाने की धमकी भी दी जिस पर करण जौहर ने माफी मांगी। इसके अलावा भारत में पाकिस्तान की कबड्डी टीम को भी बैन कर दिया गया है। वहीं अभी पाक क्रिकेट पर असमंजस बना हुआ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You