नोट बैनः ज्वैलरी कंपनियों के शेयरों ने खोई अपनी चमक, 14% तक टूटे

  • नोट बैनः ज्वैलरी कंपनियों के शेयरों ने खोई अपनी चमक, 14% तक टूटे
You Are Herecommodity
Thursday, November 10, 2016-1:40 PM

नई दिल्लीः नोट बैन की वजह से बुधवार को ज्वैलरी कंपनियों के शेयरों एक तेज झटका लगा और सरकार के उच्च मूल्य के नोटों को वापस लेने वाले आदेश से शेयर 14% तक टूट गए।  500,1000 रुपए के नोटों पर प्रतिबंध और काले धन पर अंकुश लगाने के सरकार के इस कदम से ज्वैलर्स आश्चर्यचकित हैं। इस वजह से प्रमुख सूचकांक नीचे चले गए हैं। शुरूआती कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसैक्स1,689 अंक टूट गया।

त्रिभुवनदास भीमजी जावेरी के बीएसई शेयरों पर 14 फीसदी थंगामईल ज्वैलर्स 12.05 फीसदी, पी.सी. जौहरी 9.19 फीसदी, श्री गणेश ज्वैलरी हाउस में 7.64% की गिरावट देखने को मिली। गीतांजलि जेम्स 6.55 प्रतिशत लुढ़क गया और तारा ज्वैल्स 2.25 प्रतिशत से नीचे चला गया। कोटक सिक्योरिटीज के सीइओ कमलेश राव ने कहा " सोना बिक्री में मंदी को देखते आभूषण कंपनियां भी प्रभावित होंगी।"

एेपिक रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड के सीइओ,  मुस्तफा नदीम ने कहा, "यह देश के लिए एक दुर्लभ और अपात घटना है। बाजार में इससे एक लंबी अवधि के बाद सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसे  धीरे धीरे अर्थव्यवस्था में लाया जाएगा।"

आपको बता दें कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है और चारों ओर 900-1,000 टन की अपनी कुल सालाना खपत का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You