नोटबंदी में धमाकेदार ऑफरः जीरो डाउन पेमेंट पर लें मोबाइल फोन

  • नोटबंदी में धमाकेदार ऑफरः जीरो डाउन पेमेंट पर लें मोबाइल फोन
You Are HereTop News
Sunday, November 20, 2016-4:14 PM

नई दिल्लीः नोटबंदी का असर कंज्यूमर सर्विस प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों पर भी दिख रहा है। कंपनियां टीवी-फ्रिज जैसी चीजों के साथ शानदार आॅफर के साथ मिल रहे हैं लेकिन नोटबंदी से कैश खरीदने वाले ग्राहक नहीं आ रहे। इसलिए ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनियां अगले साल जनवरी से पेमेंट के ऑफर दे रही हैं।

शादियों के सीजन में होती है 60 फीसदी बिक्री
कंज्यूमर ड्यूरेबल सेक्टर की 60 फीसदी बिक्री शादियों के सीजन में होती है जिनमें टीवी—फ्रिज भी शामिल है। वीडियोकॉन के चीफ ऑपरेटिंग अफसर सीएम सिंह का कहना है कि उनकी कंपनी ‘बॉय नॉउ, पे इन 2017’ का ऑफर दे रही है। इसका मतलब ये है कि ग्राहक अगर ईएमआई पर प्रोडक्ट खरीदता है, तो उसे पेमेंट अगले साल जनवरी से करना होगा। यह ऑफर डाउन पेमेंट पर है। वहीं, सैमसंग का कहना है कि शादियों के लिए होने वाली सेल में भी गिरावट आई है। व्हर्लपूल ऑफ इंडिया के एक अधिकारी का कहना है कि कंपनियों ने फेस्टिव और वेडिंग सीजन के लिए अच्छी सेल का प्लान किया था। फेस्टिव सीजन में सेल तो बढ़ी लेकिन अब नोटबंदी का असर दिख रहा है।

65,000 करोड़ का कंज्यूमर ड्यूरेबल मार्कीट
आपको बता दें कि भारतीय कंज्यूमर ड्यूरेबल मार्कीट लगभग 65,000 करोड़ रुपए का है जो सालाना 14.8% की दर से बढ़ रहा है। इनका 65% मार्कीट शहरों में है। गांवों में बिक्री बढ़ने की रफ्तार 25% है।

बिना ब्याज किस्तों पर मिल रहे फोन
मोबाइल फोन मार्कीट पर भी नोटबंदी का असर देखने को मिला। नकदी की कमी से जूझ रहे मोबाइल रिटेलर ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट पर मोबाइल फोन दे रहे हैं। ग्राहक अपने पास मौजूद नकदी से फिलहाल अपनी रोजमर्रा की जरूरत का सामान खरीद रहे हैं। वहीं, रिटेलर ग्राहकों से फोन ईएमआई पर लेने पर ब्याज भी नहीं रहे। नोटबंदी की वजह से मोबाइल की बिक्री में आ रही गिरावट के चलते रिटेलर ग्राहकों को अपनी स्कीम के तहत जीरो डाउन पेमेंट और बिना ब्याज पर 12 महीनों की किश्तों पर मोबाइल फोन खरीदने का ऑफर जरी कर रहे है। इस स्कीम के जारी करने के बाद भी हैंडसेट्स की बिक्री में आ रही गिरावट में कमी आई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You