अब फेसबुक पढ़ लेगा आपका दिमाग, बस सोचने से ही टाइप हो जाएंगे शब्द!

You Are HereBusiness
Thursday, April 20, 2017-7:13 PM

न्यूयार्कः दुनिया के सबसे चर्चित सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक अपने नए प्रोजैक्ट पर काम कर रही है। पिछले 2 सालों से फेसबुक बिल्डिंग 8 नाम के इस सीक्रेट प्रोजैक्ट पर काम कर रहा था। लेकिन अब इस पर से पर्दा हटाते हुए फेसबुक ने सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 के इस हाईटेक्निक वाले इस प्रोजैक्ट के बारे में बताया।

कहा जा रहा है कि इस साल के आखिर तक फेसबुक और मैसेंजर प्लैटफॉर्म पर कई बदलाव मिलेंगे। 

दिमाग के जरिए होगी बातचीत
इस प्रोजैक्ट के तहत माइंड रीडिंग तकनीक यानी दिमाग पढ़ने वाली टैक्नॉलॉजी पर काम किया जा रहा है। ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस टैक्नोलॉजी पर काम जारी है जिसके जरिए सिर्फ दिमाग के जरिए बातचीत संभव होगी। फेसबुक की 60 लोगों की टीम सिर्फ ब्रेन वेव पर काम कर रही है। ब्रेन वेव से 1 मिनट में 100 शब्द टाइप करने का टार्गेट रखा गया है।
PunjabKesari
इस इवेंट के दौरान एक वीडियो दिखाया गया जिसमें एक ऐसी महिला जो बोल या सुन नहीं सकती है। वो ना अपना हाथ हिला सकती है और न ही टाइप कर सकती है लेकिन इस वीडियो में दिखाया गया है कि वो सिर्फ सोच रही हैं और स्क्रीन पर वर्ड्स खुद ब खुद टाइप हो रहे हैं। हालांकि यह हमारे स्मार्टफोन और कंप्यूटर में टाइप किए गए वर्ड्स से काफी स्लो है लेकिन कंपनी के मुताबिक जब यह टैक्नोलॉजी हकीकत बनेगी तो इसकी स्पीड भी बढ़ जाएगी।

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You