अब मोबाईल बताएगा बिजली मीटर की रीडिंग!

  • अब मोबाईल बताएगा बिजली मीटर की रीडिंग!
You Are HereBusiness
Wednesday, May 17, 2017-5:16 PM

नई दिल्लीः कैसा हो अगर आप अपने घर में लगे बिजली मीटर की रीडिंग मोबाइल पर ही देख पाएं? कैसा हो अगर मोबाइल में मौजूद ऐप बता दे कि फलां चीज को बंद कीजिए, मीटर बेहद तेज भाग रहा है। इतना ही नहीं अगर मोबाइल से ही उस उपकरण को बंद करने की सहूलियत मिल जाए तो? दिल्ली वालों को जल्द ही ऐसे स्मार्ट बिजली के मीटर मिलने वाले हैं।

आपका मोबाइल अब बिजली मीटर की रीडिंग भी बताएगा। सरकार जल्द ही स्मार्ट बिजली मीटर लाने की तैयारी कर रही है जो की सीधा मोबाइल नेटवर्क से ही जोड़ा जाएगा। और फिर ये मीटर आपके घर के आसपास लगे मोबाइल टावर्स से सिग्नल के जरिए बिजली कंपनियों के दफ्तर तक मीटर की रीडिंग पहुंचा देगा। इसके साथ-साथ ये वायरलेस और मोबाइल के जी.एस.एम. नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा। यानी कि इन स्मार्ट बिजली मीटर के लग जाने से गलत रीडिंग की टेंशन पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। पहले चरण में महानगरों में ये मीटर लगाए जाएंगे और ये पूरी योजना अगले एक साल में चालू भी हो जाएगी।

इसे आप वाकई में स्मार्ट मीटर कह सकते हैं । मीटर से जुड़े ऐप पर आपको रीडिंग की फोटो मिलेगी, साथ ही डिजिटल हस्ताक्षर की सुविधा भी। दिल्ली में बिजली वितरण का काम देखने वाली दो बड़ी कंपनियां यानी टीपीडीडीएल और बीएसईएस इस मीटर को अपनाने वाली हैं। इस नए मीटर से छेड़छाड़ करना भी मुश्किल होगा। उम्मीद है साल के अंत तक ये स्मार्ट मीटर लगने शुरू हो जाएंगे। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You