अब ऑनलाइन टिकट बुक‍िंग के ल‍िए चलेगें इन 7 बैंकों के कार्ड, बाकी हुए बैन

  • अब ऑनलाइन टिकट बुक‍िंग के ल‍िए चलेगें इन 7 बैंकों के कार्ड, बाकी हुए बैन
You Are HereBusiness
Friday, September 22, 2017-3:57 PM

नई दिल्लीः बैंकों और आई.आर.सी.टी.सी. के बीच सुविधा शुल्क को लेकर झगड़ा इस स्तर पर पहुंच गया कि अब कई बैंकों के कार्ड को आई.आर.सी.टी.सी. ने बैन कर दिया है। बैंकों का कहना है आई.आर.सी.टी.सी. ने यह कदम इसलिए उठाया है कि वह पूरा सुविधा शुल्क खुद रखना चाहती है। अभी केवल इंडियन ओवरसीज बैंक, कैनरा बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एच.डी.एफ.सी बैंक और एक्सिस बैंक के कार्ड के जरिए आई.आर.सी.टी.सी. पर पैमेंट की जा सकती है। इसके अलावा किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड से पैमेंट नहीं किया जा सकता।
PunjabKesari
बता दें, इस साल की शुरुआत में आई.आर.सी.टी.सी. ने बैंकों से कहा था कि वह वेबसाइट के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन से मिलने वाले आधा सुविधा शुल्क उसके साथ बांटे। इसके बाद यह समझा गया था कि भारतीय बैंक संगठन, आई.आर.सी.टी.सी. और भारतीय रेलवे के साथ बातचीत करके इस मसले को सुलझा लेंगे। लेकिन यह मामला सुलझा नहीं।

नोटबंदी के बाद आई.आर.सी.टी.सी. ने सुविधा शुल्क 20 रुपए घटा दिया था। वर्तमान में बैंकों को 1000 रुपए तक के कार्ड ट्रांजेक्शन पर 0.25 फीसदी और 1000 से 2000 रुपए के ट्रांजेक्शन पर 0.5 फीसदी एमडीआर वसूलने की अनुमति है। ज्यादा रकम के ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी तक एमडीआर लगाया जाता है। ये दर नोटबंदी के दौरान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए अस्थाई दिशानिर्देश के आधार पर तय हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You