जम के करें शॉपिंग, अब 24 घंटे खुलेंगी दुकानें और मॉल

  • जम के करें शॉपिंग, अब 24 घंटे खुलेंगी दुकानें और मॉल
You Are HereBusiness
Saturday, August 12, 2017-2:29 PM

मुंबईः विदेशों की तर्ज पर भारत में भी रात भर बाजारों, सिनेमाहालों, मॉल्‍स और रेस्‍टोरेंटस के खुले रहने का विकल्प मिल सकता है। राज्य सरकार ने विधानसभा में एक बिल पेश किया है जिसमें सभी दुकानों को हफ्ते में सातों दिन और दिन में 24 घंटे खुले रहने का अधिकार दिए जाने की बात है। ऐसा होने पर न सिर्फ आम लोगों को सुविधा होगी बल्कि रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसकी शुरुआत मुंबई से होगी।

24 घंटे खुले रहेंगे बाजार
अगर बिल पास हो जाता है तो मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में 24 घंटे शॉपिंग का रास्ता खुल जाएगा। अभी तक मुंबई में दुकानें रात को 10 बजे, वाणिज्यिक संस्थान रात 9.30 बजे और रेस्टोरेंट्स रात को 12.30 बजे बंद होते हैं। दुकानों और मॉल्स को ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से कारोबार में मिल रही कड़ी टक्कर को देखते हुए इस बिल को पेश किया जा रहा है। इस बिल के दायरे में दुकानें ही नहीं बल्कि रेसिडेंशियल होटल, रेस्टोरेंट, थिएटर और ऐसी जगहें जहां पब्लिक इकट्टा होती है, सभी शामिल हैं।
PunjabKesari
महिलाएं भी कर सकेंगी काम
महाराष्ट्र शॉप्स एंड इस्टैबलिशमेंट बिल 2017 नाम के इस बिल में महिलाओं को नाइट शिफ्ट में भी काम करने की अनुमति होगी। हालांकि महिलाओं की नाइट शिफ्ट के लिए उनकी सहमति जरूरी है साथ में कंपनी को सुरक्षा का अधिकार भी देना होगा। बिल के मुताबिक कर्मचारियों और वर्कर्स से अधिकतम 9 घंटे काम लिया जा सकेगा और किसी वर्कर से अगर ओवर टाइम लिया जाता है तो उसको उस काम के लिए दिहाड़ी के मुकाबले दोगुना पैसे देने होंगे। साथ में वर्कर्स को हफ्ते मे एक छुट्टी, पेड लीव, मेट्रिनिटी लीव, कैंटीन और क्रेच की सुविधा भी देनी पड़ेगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You