Subscribe Now!

दिल के मरीजों के लिए राहत की खबर, कोरोनरी स्टेंट की कीमतों में हुआ बदलाव

  • दिल के मरीजों के लिए राहत की खबर, कोरोनरी स्टेंट की कीमतों में हुआ बदलाव
You Are HereBusiness
Tuesday, February 13, 2018-11:56 AM

नई दिल्लीः दिल के मरीजों का इलाज पहले के मुकाबले अब और भी सस्‍ता हो गया है। दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कोरोनरी स्टेंट की कीमत को 85 फीसदी तक कम किए जाने के लगभग एक साल बाद आज इसकी अधिकतम कीमत में संशोधन किया। इसी के साथ दवा छोड़ने वाले स्टेंट की कीमत में भी बदलाव किया गया है।

ये हैं नई कीमतें
प्राधिकरण ने एक अधिसूचना में बताया कि धातु के बने कोरोनरी स्टेंट की कीमत को 7,400 रुपए से बढ़ाकर 7,660 रुपए किया गया है। वहीं ड्रग इलूटिंग और बायोडिग्रेडेबल और बायोरिसॉर्बेबिल कोरोनरी स्टेंट्स की अधिकतम कीमत घटाकर 27890 रुपए तय की है। इसमें जीएसटी शामिल नहीं है। इससे पहले ड्रग इलूटिंग स्‍टेंट (डीईएस) और बायोरिसॉर्बेबिल वस्क्युलर स्काफोल्ड (बीवीएस) का दाम 30180 रुपए था। प्राधिकरण के अनुसार बदली हुई कीमतें आज से प्रभावी होंगी और यह पुराने स्टॉक में पड़े स्टेंट पर भी लागू होंगी। उल्लेखनीय है कि कोरोनरी स्टेंट हृदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों में वसा के जमाव को हटाकर जगह बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

कैपिंग पर साल भर बाद रिव्यू 
13 फरवरी 2017 को स्टेंट पर पहली बार कैपिंग की गई थी। कैपिंग के एक साल पूरे होने पर इसका रिव्यू किया गया। एनपीपीए ने इसको लेकर 5 फरवरी को बैठक की थी लेकिन उस दिन कोई फैसला नहीं हो सका था। इसके बाद लंबी मीटिंग हुई, सभी स्टेकहोल्डर की राय ली गई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद सोमवार को नए दाम तय किए गए। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You