त्यौहारी मौसम में 40% बढ़ेगी उपभोक्ता मांग

  • त्यौहारी मौसम में 40% बढ़ेगी उपभोक्ता मांग
You Are HereEconomy
Sunday, October 16, 2016-5:32 PM

नई दिल्लीः अर्थव्यवस्था में सुधार, बेहतर रोजगार की संभावनाएं बढऩे और कम ब्याज दर के कारण इस वर्ष त्यौहारी मौसम में उपभोक्ता मांग पिछले वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक रहेगी। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम के हालिया सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। सर्वेक्षण के अनुसार, अच्छे मानसून के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में धारणा सुधरने से मांग बढऩे की संभावना है। देश के अधिकांश ग्रामीण और अद्र्धशहरी क्षेत्रों में दुपहिया वाहनों, आभूषणों और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पादों की बेहतर मांग में यह बात परिलक्षित है। हालांकि, रियल एस्टेट और हाऊसिंग में मांग कमजोर है। यात्री कारों, दुपहिया वाहनों, मोबाइल, फैशनेबल परिधानों और टिकाऊ उपभोक्ता उत्पादों समेत ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मांग में तेजी देखी जा सकती है। अभी तक सर्वाधिक तेजी पूर्वी एवं पश्चिमी भारत में देखी गई है। उत्तर भारत में दीपावली के दौरान मांग तेज होने की उम्मीद है। 

उद्योग संगठन ने कहा कि पूर्वी भारत में कोलकाता एवं अन्य मुख्य शहरों में दुर्गापूजा के दौरान खरीददारी में तेजी आई। इस दौरान पश्चिमी भारत के महाराष्ट्र तथा गुजरात के शहरों में भी खरीददारी चढ़ी। दिल्ली एवं अन्य उत्तर भारतीय शहरों में दीपावली के मद्देनजर अगले कुछ दिनों में टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद समेत आभूषणों की मांग बढऩे की उम्मीद है।

सर्वेक्षण के अनुसार, अगले 3 महीने में ग्रॉसरीज में खर्च में करीब 20 प्रतिशत वृद्धि होगी। इस दौरान परिधानों पर खर्च करीब 52 फीसदी तथा फैशनेबल एक्सेसरीज पर 32 फीसदी बढ़ेगा। परिधानों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक खर्च करेंगी। वहीं, पुरुष एक्सेसरीज पर अधिक खर्च करेंगे। त्यौहारी मौसम के दौरान मोबाइलों पर औसत खर्च 15 हजार से 35,500 रुपए रहने की उम्मीद है। पिछले 6 महीने में यह 10-15 हजार रुपए रहा है। त्यौहारी सीजन में घरेलू उपयोग की वस्तुओं तथा इलैक्ट्रॉनिक्स पर औसतन 15 से 25 हजार रुपए खर्च की उम्मीद है। उसने कहा कि मेट्रो शहरों में उपभोक्ता ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा दिए जा रहे ऑफरों के कारण अधिक ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे। यह सर्वेक्षण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर.) दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंगलूर, चेन्नई, अहमदाबाद, चंडीगढ़, लखनऊ और इंदौर में किया गया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You