तय समय से आगे भी उत्‍पादन में कटौती जारी रख सकता है OPEC

Edited By ,Updated: 20 Apr, 2017 04:30 PM

oil producers   might have to   extend output cuts  saudi

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने आज कहा कि तेल उत्पादक देशों को हो सकता है कि उत्पादन में कटौती को तय समय से भी आगे बढाना पड़े ताकि बाजार में इच्छित पुनर्संतुलन बनाया जा सके।

अबू धाबीः सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने आज कहा कि तेल उत्पादक देशों को हो सकता है कि उत्पादन में कटौती को तय समय से भी आगे बढाना पड़े ताकि बाजार में इच्छित पुनर्संतुलन बनाया जा सके। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि तेल उत्पादक देशों में साल के पहले 6 महीने के दौरान उत्पादन में कटौती को लेकर जो सहमति बनी थी उसे आगे बढाना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, ‘हमें इसे आगे बढ़ाना पड़ सकता है ताकि (बाजार पुनर्संतुलन के) लक्ष्य को हासिल किया जा सके।’ सउदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक है।   

मंत्री ने कहा कि पिछले महीने कुवैत में वार्ता के बाद सौदे को बढ़ाने की जरूरत पर ‘शुरूआती सहमति’ दिखी। आेपेक के सदस्यों ने नवंबर में उत्पादन में 6 महीने के लिए 12 लाख बैरल प्रति दिन कटौती करने पर सहमति जताई थी। यह कटौती इस साल की शुरूआत से 6 महीने के लिए की जानी है। रूस के नेतृत्व में गैर-आेपेक देश भी दिसंबर में उनके साथ शामिल हुए और उत्पादन में 5.58 लाख बैरल प्रतिदिन कटौती की प्रतिबद्धता जताई। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!