ट्रांसपोर्ट का कारोबार होगा आसान, सरकार ला रही नया परमिट सिस्‍टम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Aug, 2017 11:11 AM

one time tax will be on goods vehicle

अब ट्रांसपोर्ट का कारोबार करना आसान होगा क्योंकि केंद्र सरकार नया परमिट सिस्‍टम ...

नई दिल्लीः अब ट्रांसपोर्ट का कारोबार करना आसान होगा क्योंकि केंद्र सरकार नया परमिट सिस्‍टम लाने की तैयारी कर रही है। इसके तहत 7.5 टन से कम वजन वाले गुड्स व्‍हीकल पर वन टाइम टैक्‍स लगेगा। टूरिस्‍ट बसों को नैशनल परमिट जारी किया जा रहा है। ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि सरकार के इस कदम से उनकी काफी परेशानियां दूर हो जाएंगी। केंद्र को इस मामले में राज्‍यों को कितना साथ मिलता है, यह 11 सितंबर को होने वाली ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट कौंसिल की बैठक में तय होगा।

क्या है प्रस्ताव
गुड्स व्‍हीकल ज्‍यादातर एक ही राज्य में चलते हैं। लेकिन उन्‍हें टैक्‍स भरने के लिए बार-बार परेशान होना पड़ता है। मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट का प्रस्ताव है कि 7.5 टन से कम वजन ले जाने वाले गुड्स व्‍हीकल पर लाइफ टाइम टैक्‍स लगाया जाए। प्रस्ताव के मुताबिक, हर राज्‍य में कम से कम 6 फीसदी टैक्‍स लगाना होगा। यह टैक्‍स व्‍हीकल की कीमत पर लगेगा और व्‍हीकल की आयु 15 साल मानी जाएगी। इसके अलावा हर राज्‍य को टैक्‍स पेमेंट के लिए ऑनलाइन सिस्‍टम तैयार करना होगा।
PunjabKesari
टूरिस्‍ट बसों को मिलेगा नैशनल परमिट 
मिनिस्‍ट्री ने टूरिस्‍ट बसों के लिए ऑल इंडिया नैशनल परमिट का भी प्रपोजल तैयार किया है। अब तक टूरिस्‍ट बसों को हर राज्‍य में अलग-अलग टैक्‍स भरना पड़ता है। इतना ही नहीं, राज्‍यों में टैक्‍स की अलग अलग प्रणाली होने के कारण जहां टूरिस्‍ट बस मालिकों को दिक्‍कत झेलनी पड़ती है, वहीं उन पर टैक्‍स भी काफी ज्‍यादा लगता है। बस मालिकों का मानना है कि उनका किराया अधिक होने के कारण लोग अपने प्राइवेट व्‍हीकल में घूमना पसंद करते हैं। इसलिए वे काफी समय से नैशनल परमिट की डिमांड कर रहे हैं। मंत्रालय के मुताबिक टूरिस्‍ट बसों से सालाना फीस वसूली जाएगी, जिसके तहत साधारण बस पर 50 हजार रुपए, लग्जरी बस पर 75 हजार और सुपर लग्जरी बस पर 1 लाख रुपए फीस लगेेगी। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!