आर्पूति बढऩे से लासलगांव में प्याज की कीमतों में गिरावट शुरू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Dec, 2017 10:21 AM

onion prices begin to fall in lasalgaon

एशिया में प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की आर्पूति बढऩे के कारण इसकी कीमत पिछले सप्ताह के 30-35 रुपए किलो से घटकर आज 25 रुपए किलो पर आ गई। लासलगांव की कीमत पूरे देश में प्याज की कीमत के बारे में संकेतक की तरह काम करती है...

नई दिल्ली : एशिया में प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की आर्पूति बढऩे के कारण इसकी कीमत पिछले सप्ताह के 30-35 रुपए किलो से घटकर आज 25 रुपए किलो पर आ गई। लासलगांव की कीमत पूरे देश में प्याज की कीमत के बारे में संकेतक की तरह काम करती है इसलिए व्यापारी इस बाजार पर अपनी पैनी नजर रखते हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 4-5 कारोबारी दिनों में प्याज की आमद मंडियों में बढ़ी है। लासलगांव की मंडी में आज 22,000 किं्वटल प्याज की आवक हुई जो 22 नवम्बर को 8,000 किंव्टल की आवक से कहीं काफी अधिक है। प्याज के राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे अन्य उत्पादक राज्यों में आर्पूति बढऩे के कारण भी लासलगांव में प्याज की कीमतों पर दवाब बढ़ गया। 

नई फसल आने की तैयारी
प्याज की नई खरीफ फसल बाजार में आने की तैयारी में है जहां इस फसल का कुल उत्पादन इस वर्ष कम रहने की संभावना है। इस बीच सरकार ने स्थानीय आर्पूति बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए उपाय किए हैं। प्याज पर 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य लगाकर इसके निर्यात को हतोत्साहित करने का प्रयास किया गया है।

सरकारी उपक्रम एम.एम.टी.सी. ने 2,000 टन प्याज का आयात करने के लिए निविदा जारी की है जबकि देश के अन्य उपभोग के स्थानों में वितरण करने के लिए नाफेड और एस.एफ.ए.सी. ने स्थानीय स्तर पर 14,000 टन की खरीद शुरू की है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!