यह रहे ऊंची कीमत पर घर बेचने के कुछ किफायती टिप्स

Edited By ,Updated: 07 Jun, 2016 01:47 PM

paint property

अगर कुछ अहम कदम उठाएं तो खरीदार की नजर में आपका घर बहुत आकर्षक हो जाएगा। इससे ना केवल आपको खरीदार जल्दी मिल जाएगा

नई दिल्लीः अगर कुछ अहम कदम उठाएं तो खरीदार की नजर में आपका घर बहुत आकर्षक हो जाएगा। इससे ना केवल आपको खरीदार जल्दी मिल जाएगा बल्कि अच्छी कीमत भी मिल जाएगी। जानिए किस तरह लागत के कई गुना वसूला जा सकता है

दीवारों पर पेंट चढ़वाएं
घर पर ताजा-ताजा पेंट चढ़ा दें तो कीमत चोखा मिलेगी लेकिन ध्यान रहे इस पर बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस, बेसिक डिसटेम्पर का इस्तेमाल करें और न्यूट्रल शेड्स चुनें। हल्के रंग से घर बड़ा दिखता है। सुनिश्चित कर लें कि एक-एक छेद पुट्टी से भर दिया जाए और प्लास्टर की गड़बड़ियां नहीं रहे।

बिजली उपकरण दुरुस्त करवाएं
कई खरीदार जल्दीबाजी में होते हैं। वह चाहते हैं कि जल्द से जल्द नए घर में प्रवेश कर जाएं। ऐसे में उनके लिए सबकुछ दुरुस्त चाहिए होता है। अगर आपने अपने घर के सारे फंक्शनल प्लग पॉइंट्स और स्विचों को अच्छी अवस्था में रखा है तो इसका आपको सीधा फायदा होगा। इसलिए, इलैक्ट्रिक इक्विपमेंट को दुरुस्त रखें और फ्युज्ड बल्ब बदलवा दें।

लिक कर रहे टेप्स को ठीक करें
वॉटर टेप्स में पानी ही नहीं आ रहे या कोई टेप काम नहीं कर रहा है तो खरीदार को लगता है कि मकान में बहुत काम करवाना पड़ेगा। जबकि काम बहुत छोटा है। इसलिए, वॉशरूम समेत सभी जगहों पर लगे वॉटर टेप्स को सही करवाएं।

किचन और कैबिनेट्स की पॉलिशिंग
अगर किचन में लकड़ी के सामान खराब हो गए हैं या तो इसपर वार्निश चढ़वाएं। कॉकरोच और दूसरे कीड़ों से बचने के लिए पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल करें।

सबकुछ साफ-सुथरा रखें
कम-से-कम इतनी सफाई तो रखें कि संभावित खरीदार घर में घुसे तो उसे अजीब महसूस नहीं हो और उसे खांसी नहीं होने लगे। इसलिए, पूरे घर को वैक्युम क्लीनर से साफ करवाएं।

पौधे लगवाएं
पौधों के गमले रखवाकर अपने घर को चमका दें। खाली घर में आर्टिफिशल प्लांट्स भी बहुत अच्छे लगते हैं। अगर, बालकनी या चबुतरा है तो चेक कर लें कि रेलिंग टूटी ना हो।

पार्किंग स्पेस पर ध्यान दें
कुछ लोगों का जोर गाड़ी पार्क करने के लिए पर्मानेंट प्लेस पर होता है। वह एक्स्ट्रा बेडरूम से ज्यादा तवज्जो पार्किंग प्लेस को ही देते हैं। इसलिए, हो सके तो पार्किंग एरिया को कवर करने के लिए एक शेड डलवा दें।

टॉइलट्स को साफ करवाएं 
गंदे बाथरूम से खरीदार भड़क सकता है। इसलिए, सारे टॉइलट्स को साफ करवाएं। सुनिश्चित करें कि नालियां जाम नहीं हों और वॉशरूम में डिओड्राइजर्स रखे हों। 

बाहर भी धुलवाएं
बाहरी दीवारों और कोर्टयार्ड को धुलवा दें ताकि दूर से ही घर चमकता दिखे। इसमें कोई खर्च भी नहीं है। बस कुछ वक्त लगाने की जरूरत है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!