पाक की ओर से व्यापार रोकने से लगेगा भारत को झटका!

  • पाक की ओर से व्यापार रोकने से लगेगा भारत को झटका!
You Are HereEconomy
Friday, October 28, 2016-1:17 PM

इस्लामाबादः भारत के पाक अधिकृत कश्मीर (पी.ओ.के.) में सर्जिकल हमले की खबरों ने पाकिस्तान की पूरी बिजनस कम्यूनिटी को निराश कर दिया है। पाकिस्तान भारत के साथ व्यापार जारी रखने या रोकने पर विचार कर सकता है।
 
दोनों देशों के बीच कारोबार नॉन-अॉफिशल चैनल्स से भी होता है। यानी स्मगलिंग और राउंड ट्रिपिंग से। सूत्रों के अनुसार इस तरह की आवाजाही करीब 6 अरब डॉलर सालाना तक की है। एक स्टडी के मुताबिक, अगर कुछ बाधाओं को हटा दिया जाए तो दोनों देशों के बीच व्यापार 42 अरब डॉलर तक जा सकता है। कारोबारी संबंधों में सुधार की राह में सबसे बड़ी बाधा अस्थिर राजनीतिक संबंध रहे हैं। दोनों देशों के कई कारोबारियों का दावा है कि कारोबारी नियम 'उचित नहीं हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी व्यापार पर नजर रखने वाली संस्था ने ऐलान किया है कि अगर दोनों देशों के बीच कायम संघर्षपूर्ण माहौल में सुधार नहीं होता है तो वह भारत के साथ अपना व्यापार फिलहाल रोक सकता है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक, द फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री (FPCCI) के अध्यक्ष अब्दुल रऊफ आलम ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान तनावपूर्ण स्थिति में भारत के साथ व्यापार बहाल रखने को लेकर किसी तरह से भी बाध्य नहीं है। उन्होंने आगे कहा, 'पाकिस्तान का पूरा व्यावसायिक समुदाय कोई भी फैसला लेने पर एकजुट है और इलाके में खींचतान की स्थिति को देखते हुए भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते कायम रखना संभव नहीं है।'


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You