बंद नहीं होगा 2000 रुपए का नोट, नए नोटों में कई सुरक्षा फीचर्स

Edited By ,Updated: 05 Apr, 2017 05:48 PM

pauses imposed on the speculation of closure of rupees 2000

सरकार ने 2000 रूपए के नए नोटों को बंद किए जाने की अटकलों पर आज वस्तुत: विराम लगा दिया और...

नई दिल्ली: सरकार ने 2000 रूपए के नए नोटों को बंद किए जाने की अटकलों पर आज वस्तुत: विराम लगा दिया और कहा कि नकली नोटों की समस्या पर काबू के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने राज्यसभा में कहा कि इस संबंध में चल रही अफवाहों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।

अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए
कांग्रेस के मधूसुदन मिस्त्री ने प्रश्नकाल में सवाल किया था कि बाजार में ऐसी अटकलें हैं कि 2000 रूपए के नोटों को बंद किया जा सकता है। इस पर रिजीजू ने कहा, ‘‘ऐसी अफवाहों पर मत जाइए। अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि नकली नोट बरामद किए जाने के ज्यादातर मामले गुजरात और पश्चिम बंगाल से आए। उन्होंने कहा कि यह कहना सही नहीं है कि नकली नोटों की पहचान नहीं की जा सकती।

नए नोटों में कई सुरक्षा फीचर्स
रिजीजू ने कहा कि नए नोटों में सुरक्षा के कई नए उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वह सदन को आश्वस्त कर सकते हैं कि नए नोटों की 100 प्रतिशत कॉपी करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए स्वदेशी डिजायन के अलावा अतिरिक्त उपाय भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार नकली नोटों को लेकर चौकन्नी है और ऐसे मामलों में सख्त सजा के प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को लेकर विभिन्न खुफिया एजेंसी के बीच समन्वय पर जोर दिया गया है तथा लोगों के लिए प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एन.आई.ए.) ने गुजरात और पश्चिम बंगाल से 2000 रूपए के 22,677 नोट बरामद किए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!