त्योहारी महीने में Online खरीदारी पर लोग खर्च करेंगे 30,000 करोड़ रुपए

You Are HereBusiness
Thursday, October 12, 2017-10:28 AM

नई दिल्लीः त्योहारी महीने में उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी पर 30,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च करेंगे। उद्योग मंडल एसोचैम के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि दिवाली सीजन में उपभोक्ता मुख्य रूप से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक गैजट्स, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, परिधान और होम अप्लायंसेज की खरीद ऑनलाइन माध्यम से करेंगे।

इन शहरों में किया गया सर्वे
एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा, ‘‘तेज रफ्तार वाले इंटरनेट की वजह से इस साल बड़ी संख्या में छोटे शहरों के लोग भी ऑनलाइन खरीदारी करेंगे। इसके अलावा देश में स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से भी ई-कामर्स उद्योग को आगे बढ़ने में मदद मिली है।’’ यह सर्वे दस शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और देहरादून में किया गया। सर्वे के अनुसार पूरे साल ऑनलाइन खरीदारी करने वालों में 65 प्रतिशत पुरुष और 35 प्रतिशत महिलाएं हैं। इसके अलावा त्योहारी सीजन में 25 से 34 साल के पुरुष और महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी में आगे रहती हैं। सर्वे में विनिर्माण, रियल एस्टेट, वाहन, स्वास्थ्य सेवा, खुदरा और आतिथ्य क्षेत्र के 350 पेशेवरों, अधिकारियों और कार्यकारियों की राय ली गई। एसोचैम ने कहा कि त्योहारी सीजन में बिक्री के मामले में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु आगे हैं। वहीं पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, चंडीगढ़, नागपुर, इंदौर, कोयम्बटूर, जयपुर, विशाखापट्टनम जैसे दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में ऑनलाइन खरीदारी में सालाना आधार पर 60 से 65 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
PunjabKesari
लोग सबसे ज्यादा खरीदते हैं मोबाइल फोन
उम्रवार विश्लेषण के अनुसार नियमित रूप से ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों से 35 प्रतिशत 18 से 25 के आयुवर्ग के हैं। वहीं 55 प्रतिशत लोग 26 से 35 वर्ष, आठ प्रतिशत 36 से 45 वर्ष और दो प्रतिशत 45 से 60 वर्ष के हैं। सर्वे में कहा गया है कि ऑनलाइन खरीदारी के जरिए लोग सबसे ज्यादा मोबाइल फोन (78 प्रतिशत) खरीदते हैं। उसके बाद 72 प्रतिशत लोग इलेक्ट्रानिक गैजट, 69 प्रतिशत टिकाऊ उपभोक्ता सामान, 58 प्रतिशत गिफ्ट आइटम, 56 प्रतिशत एक्सेसरीज, 49 प्रतिशत परिधान और 45 प्रतिशत घर में इस्तेमाल होने वाले उपकरण खरीदते हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You