नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार ने दी यह बड़ी राहत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Aug, 2017 11:57 AM

pf account and money will be transferred in 3 days as job change

अगर आप नौकरी बदलने जा रहे हैं तो आपको प्रोविडेंट फंड के पैसे की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

नई दिल्लीः अगर आप नौकरी बदलने जा रहे हैं तो आपको प्रोविडेंट फंड के पैसे की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। जानकारी के मुताबिक अब नौकरी बदलते ही आपका पी.एफ. अकाउंट और उसका पैसा भी अपने आप शिफ्ट हो जएगा। ई.पी.एफ.ओ. के चीफ प्रोविडेंट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने इसकी जानकारी दी है।

PF अकाउंट के लिए आधार कार्ड जरूरी 
जॉय ने कहा कि पी.एफ. अकाउंट बीच में बंद होना बड़ी चुनौती है और हम उन्हें ज्यादा वर्कर फ्रेंडली बनाने की कोशिश में हैं। उन्होंने कहा कि जब भी कोई नौकरी बदलता है तो उसका अकाउंट बंद हो जाता है और ऐसे ढेरों मामले आते हैं, फिर बाद में कर्मचारी अपना अकाउंट फिर शुरू करते हैं। उन्होंने कहा कि अब पी.एफ. अकाउंट के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। हम नहीं चाहते अकाउंट बंद हो। यह एक स्थायी खाता है और कर्मचारी इसे अपनी सामाजिक सुरक्षा के लिए रख सकता है।
PunjabKesari
3 दिन में ट्रांसफर हो जाएगें पैसे
जॉय के अनुसार हम इस कोशिश में हैं कि अगर कोई नौकरी बदलता है तो उसकी सुरक्षित रकम भी ट्रांसफर हो जाए और वो भी बिना किसी आवेदन के। अगर कर्मचारी ने अपना आधार लिंक किया हुआ है तो वो कहीं भी नौकरी करे, बिना किसी आवेदन के उसकी रकम तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पी.एफ. का पैसा घर, बच्चों की शिक्षा या गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए ही निकाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'तभी हम लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिल पाएगी। इसलिए, अब हम लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान शुरू कर रहे हैं कि पी.एफ. का पैसा जरूरी उद्देश्यों के लिए ही निकाला जाए।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!