चिकन खाने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर

  • चिकन खाने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर
You Are HereBusiness
Friday, July 14, 2017-2:36 PM

नई दिल्लीः चिकन की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों के मुकाबले ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में 14 फीसदी की गिरावट आई है। यह  अनुमान भी लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में 14 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। 7 जुलाई के मुकाबले पंजाब में चिकन की कीमत 88 रुपए से घटकर 76 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। इसी तरह देश के अन्य शहरों में भी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

बाजार में बढ़ी सप्लाई
बाजार में सप्लाई बहाल होने के बाद से चिकन की कीमतें 10 से 14 फीसदी तक कम हो गई हैं। एक कारोबारी के अनुसार, मानसून बेहतर होने से तापमान में सुधार हुआ है और इसके मद्देनजर किसानों ने उत्पादन में भी बढ़ौतरी की है, जिस कारण बाजार में भी आपूर्ति बढ़ी है। जबकि जून में संक्रमण के कारण आपूर्ति कम होने के कारण कीमतों में भारी उछाल आया था। 6 जुलाई को सरकार ने भारत को बर्ड फ्लू मुक्त घोषित किया था जिस कारण सप्लाई बढ़नी शुरु ह गई है।
PunjabKesari
और गिर सकती हैं कीमतें
एक अन्य व्यापारी के अनुसार जून में अधिक गर्मी होने के कारण जहां मुर्गी का औसत वजन घटा 1.5 से 1.6 किलोग्राम रह गया था, वहीं मौसम में बदलाव आने के बाद मुर्गियों का भार बढ़कर 2.1 से 2.2 किलोग्राम हो गया है। इसके अलावा श्रावण के पवित्र महीने के दौरान चिकन की खपत आमतौर पर कम हो जाती है। उनके मुताबिक अगले महीने तक चिकन की मांग कम होने का अनुमान है, जिसके कारण अगस्त में कीमतों में 20 फीसदी तक गिरावट आ सकती है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You