तीसरी तिमाही में 96 वर्गफुट कार्यालय स्थल की खपत

  • तीसरी तिमाही में 96 वर्गफुट कार्यालय स्थल की खपत
You Are HereProperty
Sunday, October 30, 2016-11:13 AM

मुंबईः देश में जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान ए-ग्रेड श्रेणी में 96 लाख वर्गफुट कार्यालय स्थल की खपत हुई। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। प्रापर्टी सलाहकार कोलियर्स इंटरनैशनल के मुताबिक 9 महानगरों में किए गए अध्ययन के मुताबिक कार्यालय स्थल के लिए अच्छी मांग रही। पहली श्रेणी में कुल मिलाकर 96 लाख वर्गफुट कार्यालय स्थल की खपत हुई। वर्ष 2016 में अब तक कुल मिलाकर 2.82 करोड़ वर्गफुट कार्यालय स्थल की खपत हुई है। इसमें कहा गया है, ‘‘वर्ष 2016 की तीसरी तिमाही में हालांकि तिमाही के मुकाबले अगली तिमाही में पट्टे पर दिए जाने वाले स्थलों की मात्रा में 7.6 प्रतिशत गिरावट आई है लेकिन हमारा अनुमान है कि इन गतिविधियों में आने वाली तिमाहियों में कुछ तेजी आएगी।’’

अध्ययन के मुताबिक कार्यालय स्थल की मांग और खपत के मामले में दक्षिण भारत के राज्यों की अग्रणी स्थिति रही है। कुल कार्यालय स्थल मांग में बैंगलूर का सबसे अधिक 25 प्रतिशत हिस्सा रहा। उसके बाद हैदराबाद का 20 प्रतिशत, चेन्नई का 11 प्रतिशत, गुरग्राम 13 प्रतिशत, मुंबई और नोएडा 10 प्रतिशत, पुणे 8 प्रतिशत, दिल्ली 2 प्रतिशत और कोलकाता एक प्रतिशत रहा।   

रिपोर्ट में इस बात को नोट किया गया है कि बैंगलूर कार्यालय स्थल की मांग के मामले में लगातार आगे बढ़ रहा है। ‘‘संपत्ति मालिकों और डेवलपर्स के लिए यह अच्छी खबर है लेकिन कार्यालय स्थल लेने वालों के लिये यह चुनौती है क्योंकि कई स्थानों, विशेषकर जहां बिल्कुल तैयार संपत्ति चाहिए वहां किराया काफी ऊंचा है और विकल्प भी काफी सीमित ही हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You