प्रॉपर्टी कीमतें घटी और नए प्रोजेक्‍ट्स की लॉन्चिंग बढ़ी पर बायर्स हैं गायब

  • प्रॉपर्टी कीमतें घटी और नए प्रोजेक्‍ट्स की लॉन्चिंग बढ़ी पर बायर्स हैं गायब
You Are HereProperty
Wednesday, October 26, 2016-3:41 PM

नई दिल्‍लीः रियल एस्‍टेट मार्केट के लिए साल का दूसरा क्‍वार्टर कई खबरें लेकर आया है। दो अलग अलग एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई से सितंबर 2016 के क्‍वार्टर में जहां प्रॉपर्टी की कीमतों में गिरावट आई है, वहीं कई नए प्रोजेक्‍ट्स लॉन्‍च हुए हैं। हालांकि इस क्‍वार्टर में भी बायर्स अब तक मार्केट में नहीं आए हैं।

प्रॉपर्टी की कीमतों में आई गिरावट
रियल एस्‍टेट पोर्टल 99 एकड़ की इनसाइट रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली एनसीआर में अप्रैल से जून 2016 (पहले क्‍वार्टर) के मुकाबले जुलाई से सितंबर 2016 (दूसरे क्‍वार्टर) के दौरान रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमतों में एक फीसदी की गिरावट रिकॉर्ड की गई। एनसीआर में प्रॉपर्टी कीमतों में सबसे अधिक कमी गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक में हुई है। यहां कीमतों में 6 फीसदी कमी आई है। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के सिगमा फोर, नोएडा के सेक्‍टर 62, दिल्‍ली के अलकानंदा, आईपी एक्‍सटेंशन, मयूर विहार, वसुंधरा एंक्‍लेव में तीन से एक फीसदी की गिरावट हुई। हालांकि रेंटल मार्केट में पिछले एक साल में दो फीसदी की इंप्रूवमेंट हुई है। 

प्रोजेक्‍ट्स की लॉन्चिंग में इजाफा
ऑनलाइन रियल एस्‍टेट एडवाइजर प्रोपटाइगर ने भी मंगलवार को अपनी रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में कहा गया कि जुलाई से सितंबर 2016 के दौरान देश के प्रमुख 9 शहरों में हाउसिंग प्रोजेक्‍ट्स की लॉन्चिंग में 14 फीसदी की वृद्धि हुई है, जो पिछले पांच क्‍वार्टर में सबसे अधिक है। अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट (25 लाख से 50 लाख रुपए) में सबसे अधिक प्रोजेक्‍ट्स लॉन्‍च हुए।

47 हजार नए घर लॉन्‍च हुए
प्रॉपटाइगर के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2016-17 के दूसरे क्‍वार्टर में लगभग 47 हजार नई रे‍जिडेंशियल यूनिट्स लॉन्‍च हुई, जबकि पिछले साल इस क्‍वार्टर में 41 हजार नई यूनिट्स लॉन्च हुई थी।

प्रॉपटी की सेल्‍स घटी 
प्रॉपटाइगर के मुताबिक, जुलाई से सितंबर के दौरान 54721 यूनिट्स की सेल्स हुई, जबकि अप्रैल से जून के पहले क्वार्टर में 55,550 यूनिट्स की सेल्स हुई थी। मुंबई, पुणे और बंगलुरु में सबसे अधिक सेल्स हुई। जबकि अन्य शहरों में सेल्स थोड़ी बहुत कम रही। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि एनुअल सेल्‍स में 12 फीसदी का इजाफा हुआ है।
 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You