Subscribe Now!

त्यौहारों पर आम जनता को मिलेगी सस्ती दाल

  • त्यौहारों पर आम जनता को मिलेगी सस्ती दाल
You Are HereBusiness
Friday, October 13, 2017-9:55 AM

नई दिल्लीः चने में गिरावट का दौर फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है। वायदा बाजार में आज चना निचले सर्किट के फंदे में फंस गया तो हाजिर बाजार में भी कीमतें गिरकर 5000 रुपए प्रति क्विंटल के नीचे पहुंच गईं। पिछले एक महीने में चने के दाम 1200 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा गिर चुके हैं। त्यौहारी सीजन होने के बावजूद बाजार से खरीदार नदारद हैं। अभी और गिरावट होने की आशंका जताई जा रही है। दूसरी दलहन फसलों के भाव में भी गिरावट देखने को मिल रही है। यानी कि त्यौहारी सीजन में दलहन पतली हो रही है। दलहन की कीमतों में गिरावट देश के लगभग हर हिस्से में देखने को मिल रही है।

पिछले एक महीने में चने के दाम में करीब 20 प्रतिशत, अरहर में लगभग 10 प्रतिशत, मूंग में 14 प्रतिशत और उड़द में औसतन 15 प्रतिशत गिरावट हुई है। चने के दाम फिसलकर 5000 रुपए प्रति क्विंटल के नीचे पहुंच गए। वायदा बाजार में चने के करीब सभी अनुबंधों में लोअर सर्किट लगा। एन.सी.डी.ई.एक्स. में एक महीने में चने के दाम 1200 रुपए से भी अधिक गिर गए। अक्तूबर अनुबंध का चना गिरकर 5119 रुपए प्रति क्विंटल हो गया जबकि एक महीना पहले इसकी कीमत 6335 रुपए प्रति क्विंटल बोली जा रही थी।

कीमतों में फिलहाल गिरावट थमने के आसार नहीं 
जनवरी अनुबंध में चने के दाम गिरकर 4960 रुपए और मार्च अनुबंध में 4625 रुपए प्रति क्विंटल रह गए। वायदा बाजार में आगे के अनुबंधों में हो रही भारी गिरावट यह संकेत माना जा रहा है कि कीमतों में फिलहाल गिरावट थमने के आसार नहीं है। बाजार में जो हालात हैं उन्हें देखते हुए चने में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है। चने की खरीदारी से फिलहाल दूरी बनाकर रखने में ही फायदा है। वायदा बाजार की गिरावट का असर हाजिर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। पिछले एक महीने में मंडियों में चने के भाव में 20 प्रतिशत तक की गिरावट हुई है।

अरहर के भाव में औसतन 10 प्रतिशत की गिरावट
चने के साथ दूसरी दलहन फसलों के दामों में भी भारी गिरावट हुई है। एक महीने में अरहर के भाव में औसतन 10 प्रतिशत की गिरावट हुई है। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अरहर का भाव 3000 रुपए प्रति क्विंटल के करीब पहुंच गया। लातूर में अरहर का भाव 4200 से गिरकर 3800 रुपए प्रति क्विंटल हो गया जबकि गंगापुर में अरहर लुढ़क कर 3145 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गई।

मूंग के भाव 14 प्रतिशत गिरे
महाराष्ट्र में दलहन की प्रमुख मंडी लातूर और अकोला में हो रही लगातार गिरावट से किसान परेशान हैं। लातूर में मूंग का भाव 14 प्रतिशत गिरकर 4300 रुपए प्रति क्विंटल हो गया। वहीं अकोला में उड़द में 12 प्रतिशत और बीड में 24 प्रतिशत से अधिक की गिरावट हुई है। अकोला में उड़द के दाम 4000 रुपए प्रति क्विंटल हो गए जबकि बीड में इसका भाव 3300 रुपए क्विंटल बोला जा रहा है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You