GST: रेल यात्रियों की जेब पर पड़ेगा बोझ, ट्रेन में ही वसूला जाएगा आधा टैक्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Jun, 2017 12:31 PM

railway burden on passengers   pockets  to be charged in half the tax on train

जी.एस.टी. लागू होने लोगों के मन में डर बैठा हुआ है कि न जाने इससे क्या महंगा होगा और क्या सस्ता।

नई दिल्लीः जी.एस.टी. लागू होने लोगों के मन में डर बैठा हुआ है कि न जाने इससे क्या महंगा होगा और क्या सस्ता। बात करें हम रेलवे की तो इस राह में आपको बहुत सी समस्याए झेलनी पड़ सकती है। ज्यादतर  जी.एस.टील  एसी क्लास के रेल पैसेंजरों की जेब पर भारी पड़ने वाला है। यही नहीं, अगर जीएसटी 1 जुलाई से लागू होता है तो उससे पहले भी जो पैसेंजर रेल टिकट बुक करा चुके होंगे, उन्हें आधा फीसदी टैक्स ट्रेन में सफर के दौरान चुकाना होगा। इस कवायद के लिए रेलवे ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है।

PunjabKesari

रेल किराए पर लगेगा 5 फीसदी की दर से टैक्स 
इंडियन रेलवे के टॉप ऑफिसर के मुताबिक, यह तय है कि एसी क्लास के जिन पैसेंजरों ने जी.एस.टी. लागू होने से पहले भी रेल टिकट बुक करा रखा है, उन्हें भी जी.एस.टी. लागू होने के बाद यात्री किराए का लगभग आधा फीसदी टैक्स यात्रा के दौरान चुकाना होगा। यह राशि टीटीई सफर के दौरान ही पैसेंजरों से वसूलेंगे।

इंडियन रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दरअसल पहले एसी क्लास के पैसेंजरों के किराए के 30 फीसदी हिस्से पर ही 14.5 फीसदी टैक्स वसूला जाता था, जो गणना में कुल किराए का लगभग 4.5 फीसदी ही पड़ता था। जीएसटी लागू होने के बाद में रेल किराए पर 5 फीसदी की दर से टैक्स लगाया जाएगा। इस तरह से एसी क्लास में सफर करने वाले रेल पैसेंजरों को आधा फीसदी ज्यादा टैक्स चुकाना होगा।

PunjabKesari

रेलवे ने शुरू की टैक्स लेने के तैयारी
रेलवे का कहना है कि जिन यात्रियों ने पहले ही टिकट बुक करा रखा है, उन्हें जीएसटी की बढ़ी दर से निजात नहीं मिलेगी। रेलवे के मुताबिक, यात्रा के दौरान ही एसी क्लास के यात्रियों से बची हुई आधा फीसदी की राशि वसूली जाएगी। मसलन, अगर 1 जुलाई से ही जीएसटी लागू होता है तो अगले चार महीने तक टीटीई एसी क्लास के यात्रियों से आधा फीसदी राशि अलग से वसूल करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि इसके लिए रेलवे ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। यही नहीं, चूंकि कैटरिंग पर भी असर पड़ेगा इसलिए खानपान के बिल पर भी असर पड़ेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!