MRP से 5 गुना अधिक कीमत लिए जाने पर पासवान नाराज

  • MRP से 5 गुना अधिक कीमत लिए जाने पर पासवान नाराज
You Are Hereagriculture
Friday, October 14, 2016-3:51 PM

नई दिल्लीः खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कुछ वस्तुओं की कीमतें अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से 5 गुना अधिक लिए जाने पर गंभीर चिन्ता व्यक्त करते हुए आज कहा कि लोगों को इसके खिलाफ शिकायत करनी चाहिए तथा सरकार उस पर निश्चित रूप से कार्रवाई करेगी। 

पासवान ने भारतीय मानक ब्यूरो के एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हवाई अड्डों, माल और सिनेमा घरों में खाने-पीने की कुछ वस्तुओं की कीमतें एमआरपी से पांच गुना अधिक मूल्य पर बेची जाती है जो कानूनी रूप से अपराध है। ऐसे मामलों की शिकायतें आम लोगों को उपभोक्ता हैल्पलाइन नंबर पर करनी चाहिए और सरकार उसके खिलाफ अवश्य कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि उचित कीमतों पर सामान उपलब्ध कराने के लिए कानून है लेकिन उसका पालन नहीं किया जा रहा है। उपभोक्ता अदालतों ने निर्धारित मूल्य पर सभी स्थानों पर सामान उपलब्ध कराने को लेकर कई फैसले दिए हैं लेकिन उसका पालन नहीं किया जा रहा है। 

पासवान ने कहा कि कानूनों को लागू करने के लिए कई एजैंसियां हैं लेकिन उनमें समन्वय का अभाव है जिसके कारण उपभोक्ताओं से मनमानी कीमत वसूली जाती है। उन्होंने कहा कि उचित कीमतों पर सामान उपलब्ध कराने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो को समन्वयक की भमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार का ‘मेक इन इंडिया’ अभियान तभी सफल हो सकता है जब वस्तुओं का मानक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हो। विश्व में उत्पादों को लेकर कडी प्रतियोगिता चल रही है और ऐसे में वही कम्पनियां बाजार में टिक पाएगी जिनके उत्पाद वैश्विक मापदंड को पूरे करते हो। उन्होंने कहा कि वस्तुओं की गुणवत्ता को लेकर नया कानून बनाया गया है और इसमें अनेक नए प्रावधान किए गए हैं। इस संबंध में नियम बनाए जा रहे हैं और इसे जल्द लागू किया जाएगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You