10 रुपए का सिक्का मान्य, नहीं लेने वालों पर होगी कार्रवाई

  • 10 रुपए का सिक्का मान्य, नहीं लेने वालों पर होगी कार्रवाई
You Are Herebanking
Monday, November 21, 2016-10:55 AM

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ने 10 रुपए के नकली सिक्के के परिचालन में होने की अफवाह को खारिज करते हुए लागों से एेसी झूठी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा। केंद्रीय बैंक ने लोगों ने सभी प्रकार के सौदों में बिना किसी झिझक के इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि एेसी सूचना मिली है कि कुछ कम जानकार या गलत जानकारी रखने वाले लोग व्यापार, दुकानदार आदि समेत आम लोगों के बीच इस प्रकार के सिक्कों को लेकर संदेह खड़ा कर रहे हैं। इससे देश के कुछ भागों में इन सिक्कों का प्रचलन बाधित हो रहा है और इससे भ्रम की स्थिति बन रही है।  

बयान के अनुसार, ‘‘रिजर्व बैंक लोगों को सलाह देता है कि वे इस प्रकार की झूठी अफावाह पर ध्यान नहीं दें और उसे अनसूना कर दें तथा बिना किसी झिझक के अपने सभी सौदों में इन सिक्कों को कानूनी मुद्रा के रूप में स्वीकार करें।’’ 

आर.बी.आई. के निर्देश 
आर.बी.आई. ने अलग-अलग वर्षों में 10 के सिक्कों के स्वरूप बदले। लीड बैंक अधिकारी के मुताबिक ये सभी असली हैं। आर.बी.आई. की साइट पर 10 के सभी प्रकार के सिक्कों की लिस्ट है। कुछ व्यापारियों एवं दुकानदारों द्वारा बिना किसी वैधानिक आधार पर 10 रुपए के सिक्कों को नकली बताकर ग्राहकों से लेने से मना किया जा रहा है। 10 रुपए के सभी सिक्के एवं 1 रुपए से लेकर 100 रुपए तक सभी करेंसी नोट पूरी तरीके से वैध एवं मान्य हैं। यदि किसी भी दुकानदार या बैंकर्स ने सिक्के लेने में आनाकानी की तो उनके खिलाफ होने वाली शिकायत के आधार पर केस भी दर्ज होगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You