नए नोटों में सामने आई यह गड़बड़ी

  • नए नोटों में सामने आई यह गड़बड़ी
You Are Herebanking
Friday, November 25, 2016-11:52 AM

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपए के नोट बाजार में आ गए हैं और चलन में भी हैं। अब बाजार में इन नोटों में कुछ खामियां नजर आई हैं। 500 के नोट में कई तरह की विभिन्नताएं देखने को मिल रही हैं। लोगों में भ्रम पैदा हो गया है, कोई कह रहा है कि 500 का नोट नकली है तो कोई कह रहा है कि इस नोट की छपाई गलत तरीके से की गई है। नोटबंदी और नए नोट मार्कीट में लाने का सरकार का एक अहम मकसद नकली नोटों और कालेधन पर रोक लग सके पर लगाम लगाना भी था।

क्या है पूरा मामला
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, तीन मामलों का अध्ययन किया गया तो 500 रुपए के नोट एक दूसरे से अलग-अलग पाए गए। एक नोट में गांधी जी के सिर के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई नज़र आती है तो दूसरे में कम। इसके अलावा राष्ट्रीय चिह्न के अलाइनमेंट और सीरियल नंबरों में भी गड़बड़ी पाई गई है। मुंबई निवासी एक व्यक्ति ने 2 हजार के नए नोट पर सवाल उठाए गए हैं। इनके पास 2 हजार के नए नोट्स के एक नोट में शेड हल्का था तो दूसरे वाले नोट में ज्याद शेड था। 

घबराएं नहीं, RBI ने साफ की स्थिति
वहीं इस बारे में जब आर.बी.आई. की प्रवक्ता अल्पाना किलावाला से पूछा गया तो उन्होंने स्थिति साफ की। उन्होंने बताया, 'ऐसे लगता है कि जल्दबाजी के कारण वे नोट भी जारी हो गए हैं, जिनमें प्रिंटिंग की कुछ कमियां रह गई थीं लेकिन लोग आराम से इन नोटों का लेन-देन कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर उनको ज्यादा गड़बड़ी लगती है तो वह यह नोट आर.बी.आई. को लौटा भी सकते हैं।'
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You