नोटबंदी के बाद बैंकों में अब तक जमा हुए 2 लाख करोड़ रुपए

  • नोटबंदी के बाद बैंकों में अब तक जमा हुए 2 लाख करोड़ रुपए
You Are HereTop News
Sunday, November 13, 2016-5:44 PM

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से मंगलवार को 500 और 1000 रुपए के नोटों को अमान्य ठहराए जाने के बाद से अब तक देश के बैंकों में 2 ट्रिलियन यानी करीब 2,02,670 करोड़ रुपए रुपए जमा किए जा चुके हैं। नोटबंदी के बाद से देश भऱ में लोग लाइनों में लगकर नोट बदलवा रहे हैं और पुराने नोटों को जमा कर रहे हैं। नोटबंदी के फैसले से देश में सर्कुलेट हो रही 86 फीसदी करंसी (1000 और 500 के नोट ) बेकार साबित हुई है, जबकि अब लोगों को बाकी बची 14 फीसदी करंसी में ही लेनदेन करना पड़ा रहा है। 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार शाम को वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 12 नवंबर की दोपहर तक बैंकों में 7 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शंस हो चुके हैं। हालांकि ए.टी.एम. में सूखे का माहौल है और नए नोट नहीं आने के चलते लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कहा कि देश भर के 4,000 स्थानों पर मौजूद आर.बी.आई. की चेस्ट्स में पर्याप्त धनराशि मौजूद है लेकिन नए नोटों के मुताबिक मशीनों में ट्रे लगाई जानी हैं, इस काम में करीब दो सप्ताह लग सकते हैं। 

भले ही इस फैसले के चलते आम लोगों को भी इसके चलते परेशानी हो रही हो लेकिन काले धन के खिलाफ मोदी सरकार की इस कार्रवाई की सराहना भी की जा रही है। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने बैंकों में मची भारी भीड़ से निपटने को लेकर लोगों से अपील की है कि वे कुछ दिनों तक बैंक जाने से परहेज करें। इसके अलावा उन्होंने ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस और पेमेंट करने पर भी जोर दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You