RBI ने किया साफ, रुपए निकालने नहीं बल्कि एक्सचेंज करवाने पर लगेगी स्याही

  • RBI ने किया साफ, रुपए निकालने नहीं बल्कि एक्सचेंज करवाने पर लगेगी स्याही
You Are Herebanking
Wednesday, November 16, 2016-11:39 AM

नई दिल्लीः बैंक, ए.टी.एम. के बाहर लगी भारी भीड़ को कम करने के लिए वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को एक बड़ा ऐलान किया। दास ने बताया कि पैसा निकालने पर मतदान की तरह उंगली पर स्याही लगाई जाएगी, जिससे उन लोगों की पहचान हो सके जो बैंक से पहले भी पैसा निकाल चुके हैं। इस योजना से जरूरतमंद लोगों को पैसा निकालने में थोड़ी आसानी जरूर होगी। यह नियम बुधवार सुबह से सभी बैंकों में लागू किया जाएगा।

आर.बी.आई. ने किया साफ 
इस बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साफ किया है कि बैंकों की लाइनों में लगे केवल उन लोगों की उंगली में स्याही लगाई जाएगी जो पुराने नोट को एक्सचेंज करने के लिए आएंगे। आर.बी.आई. ने साफ किया है कि पैसा निकालने वाले लोगों की उंगलियों पर स्याही लगाने की जरूरत नहीं है। 

सरकार का बड़़ा ऐलानः नोट बदलवाने वालों की उंगली पर लगेगी स्याही

सुप्रीम कोर्ट का रोक लगाने से इनकार
इस बीच, मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने नोटबंदी के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के बाद आम लोगों को हो रही परेशानी पर केंद्र से कहा कि आम आदमी को परेशानी न हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। कोर्ट ने सरकार को हालात सुधारने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

सरकार से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा, 'लोगों को हो रही असुविधा के मद्देनजर आप और कौन से नए कदम उठाने के बारे में सोच रहे हैं?' कोर्ट ने इस मुद्दे की अगली सुनवाई 25 नवंबर तक के लिए टाल दी है। उधर, सरकार के इस फैसले को वापस लिए जाने की मांग वाली याचिका दायर करने वाले की तरफ से कोर्ट में कपिल सिब्बल पेश हुए। सरकार की तरफ से पेश अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने इस मांग का पुरजोर विरोध किया। कोर्ट ने सरकार के फैसले में दखल देने से तो इनकार कर दिया लेकिन लोगों को परेशानी से बचाने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में सरकार से जानकारी मांगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You