डैबिट कार्ड सेंध मामले में वित्त मंत्रालय को 10 दिन में रिपोर्ट मिलने की उम्मीद

  • डैबिट कार्ड सेंध मामले में वित्त मंत्रालय को 10 दिन में रिपोर्ट मिलने की उम्मीद
You Are Herebanking
Monday, October 24, 2016-12:59 PM

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक सहित विभिन्न एजैंसियों से डैबिट कार्ड सेंध मामले में अपनी रिपोर्ट 10 दिन में देने को कहा है। ये एजैंसियां 32 लाख से अधिक डैबिट कार्ड से संबंधित बैंकिंग सुरक्षा में सेंध की जांच कर रही हैं। 

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, ‘‘हमें तकनीकी जांच की रिपोर्ट के नतीजे 8-10 दिन में मिलने की उम्मीद है। इससे हमारे पास पूरे घटनाक्रम की तस्वीर सामने आ जाएगी। इससे हमें यह पता चल सकेगा कि हैकिंग या गड़बड़ी कहां की गई।’’ इससे पहले इसी सप्ताह वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कहा था कि सरकार ने रिजर्व बैंक और बैंकों से डेटा सेंध का ब्यौरा देने को कहा है और उनसे साइबर अपराधों से निपटने की तैयारियों के बारे में भी पूछा है। कुछ ए.टी.एम. प्रणालियों में साइबर मालवेयर हमले से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 32.14 लाख डैबिट कार्डों में ‘गड़बड़ी’ की आशंका है।  

सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक सहित कई बैंकों ने बड़ी संख्या में कार्डों को वापस लिया है और कई अन्य ने उन कार्डों पर रोक लगाई है, जिनके साथ गड़बड़ी होने का संदेह है। कई बैंकों ने ग्राहकों से अपने कार्ड का पिन बदलने को भी कहा है। नैशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया के अनुसार चोरी के डैबिट कार्ड डेटा के जरिए 19 बैंकों के 641 ग्राहकों को करीब 1.3 करोड़ रुपए का चूना लगाया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You