RBI ने दिए बैंकों को निर्देश, लेनदेन में सिक्को को करें स्वीकार

  • RBI ने दिए बैंकों को निर्देश, लेनदेन में सिक्को को करें स्वीकार
You Are HereBusiness
Friday, January 05, 2018-2:09 PM

नई दिल्लीः कई बार एेेसी खबरे देखने को मिली है कि बैंकों द्वारा सिक्कों को स्वीकार नहीं किया जा रहा। एेसी आई खबरों को बीच आज भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों से कहा है कि वे लेनदेन और विनिमय में सिक्के स्वीकार करने की हिदायत दी है । सरकार ने आज कहा कि बैंकों द्वारा सिक्के स्वीकार नहीं किए जाने की कई शिकायतों को देखते ये फैसली किया है ।

लोकसभा में मोहम्मद सलीम के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि आरबीआई ने सूचित किया है कि उसे जनता और कुछ संगठनों की ओर से शिकायतें मिली हैं कि बैंक सिक्के स्वीकार नहीं कर रहे हैं। आरबीआई ने बैंको को परामर्श दिया है कि वे लेनदेन और विनिमय में सिक्के स्वीकार करें।

जेटली ने कहा कि आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने तहत आने वाले बैंकों के नियंत्रकों को सभी शाखाओं में सिक्के स्वीकार करने का निर्देश दें। उन्होंने कहा कि आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों को भी परामर्श दिया गया है कि वे जनता से सिक्के स्वीकार करने के लिए अपने काउंटर खोलें।  वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई के आदेशानुसार लोग बैंक शाखाओं में सिक्के बदल सकते हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You