RBI ने दी शादी वाले परिवारों को यह राहत

  • RBI ने दी शादी वाले परिवारों को यह राहत
You Are Herebanking
Wednesday, November 23, 2016-10:37 AM

नई दिल्ली: मोदी सरकार द्वारा 500-1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने से परेशान शादी-विवाह वाले परिवारों को रिजर्व बैंक ने  थोड़ी राहत देते हुए अपने खाते से 2.5 लाख रुपए की निकासी के लिए विभिन्न शर्तों में कुछ छूट दी है। इसके तहत केवल 10,000 रुपए से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणापत्र देनी होगी।

इससे पहले, पैसा निकालने वाले को 2.5 लाख रुपए की निकासी में सभी भुगतान के बारे में जानकारी देनी थी। साथ ही आर.बी.आई. ने बैंकों से किसानों के वितरण के लिए ग्रामीण सहकारी बैंकों को पर्याप्त कोष की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि किसानों के मौजूदा रबी मौसम में बीज, उर्वरक तथा अन्य कच्चे माल की खरीदारी के लिए पर्याप्त वैध नोट हों।

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने डिजिटल साधनों के जरिए लोगों की लेन-देन जरूरतों को पूरा करने के लिए 'सेमी-क्लोज प्री-पेड' इंस्ट्रूमेंट के लिए सीमा दोगुनी कर 20,000 रुपए कर दी है।इससे पहले, रिजर्व बैंक ने बैंकों से अवैध मुद्रा को बदलने या उसे करने में धोखाधड़ी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे बदले गए या जमा किए गए नोट के बारे में कम समय में मांगने पर जानकारी उपलब्ध कराने को तैयार रहें।

रिजर्व बैंक ने कहा, 'यह हमारे नोटिस में आया है कि कुछ जगहों पर कुछ बैंक शाखा के अधिकारी कुछ लोगों के साथ मिलकर नोटों को बदलने या उसे जमा करने में धोखाधड़ी में शामिल हैं।' केंद्रीय बैंक ने कहा, 'इसीलिए बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे इस प्रकार की धोखाधड़ी वाली गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाकर लगाम लगाएं और ऐसी गतिविधियों में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।'


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You