RBI ने आपके फोन पर भी भेजा है ये SMS, तो हो जाएं सावधान

You Are HereLatest News
Wednesday, November 15, 2017-3:41 PM

नई दिल्ली: अक्सर एेसा होता है कि हम अपने फोन पर आए मैसेजिस को बिन पढ़े डिलीट कर देते है पर यदि आर.बी.आई. की तरफ से आने वाले मैसेज पर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको भारी पड़ सकता है।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी वित्तीय लेनदेन सुरक्ष‍ित बनाने के लिए बैंक ग्राहकों को SMS भेज रहे है जिसमें बताया जा रहा है  'आपका बैंक आपके बारे में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी आपसे फोन पर नहीं मांगता, इसलिए किसी भी तरह की जानकारी किसी से साझा नहीं करें.' आज के समय में धोखाधड़ी बहुत बढ़ गई है। कई लोगों फेक कॉल करके उनके आधार कार्ड और बैंक डिटेल पूछी जाती है जिसके कारण लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते है। आर.बी.आई एक प्रयास कर रहा है जिससे लोगों को जानकारी देकर धोखाधड़ी से बचाया जा सके।

'सुनो RBI क्या कहता है' प्रोग्राम की हुई शुरुआत 
आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक की तरफ से बैंक कस्टमर को सचेत करने के लिए 'सुनो आर.बी.आई. क्या कहता है' प्रोग्राम की शुरुआत की गई है जिसके तहत आर.बी.आई. यह सुनिश्च‍ित कर रहा है कि आम आदमी के साथ उसके नाम पर धोखाधड़ी न हो।इसके तहत केंद्रीय बैंक ऑनलाइन सेफ ट्रांजेक्शन करने और वित्तीय लेनदेन के दौरान होने वाली धोखाधड़ी से बचने को लेकर जानकारी दी जा रही है।
PunjabKesari
मैसेज के इलावा RBI ने जारी किया नंबर
ग्राहकों को सचेत करने के लिए आर.बी.आई. ने मैसेज भेजने के अलावा एक नंबर भी जारी किया है। इस नंबर पर आप मिस्ड कॉल देकर वित्तीय लेनदेन और आर.बी.आई. के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े को लेकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों कुछ लोगों के पास आरबीआई के नाम से ईमेल आया था। इस ईमेल में दावा किया गया कि लोगों को बड़ी रकम दी जाएगी। हकीकत यह थी कि यह मेल 
आर.बी.आई. की तरफ से नहीं बल्कि फेक तरह से भेजा गया था।

और जानकारी के लिए 8691960000 पर करें कॉल
इस बारे में यदि आप ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आप 8691960000 पर मिस्ड कॉल देकर इस बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। यहां आपको आर.बी.आई. के नाम  पर होने वाली धोखाधड़ी के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You