मई में शुरू होगी RCS की पहली उड़ान: सिन्हा

Edited By ,Updated: 15 Apr, 2017 03:50 PM

rcs first flight to start in may  sinha

छोटे शहरों को जोडऩे के लिए शुरू की गई अधिकतम ढाई हजार रुपए में 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) या ''उड़ान'' के तहत पहली फ्लाइट मई में शुरू होने की उम्मीद है।

नई दिल्लीः छोटे शहरों को जोडऩे के लिए शुरू की गई अधिकतम ढाई हजार रुपए में 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) या 'उड़ान' के तहत पहली फ्लाइट मई में शुरू होने की उम्मीद है। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शुक्रवार देर रात एक कार्यक्रम से इतर बताया कि तकनीकी तौर पर तो भटिंडा और कानपुर से आरसीएस की फ्लाइटें पहले ही शुरू हो चुकी हैं क्योंकि इन हवाई अड्डों से परिचालन कर रही पुरानी एयरलाइंसों को ही इन मार्गों का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा, "जहां तक आरसीएस के तहत नई उड़ानों का सवाल है तो मई में इसकी शुरूआत हो जाएगी। यह फ्लाइट दिल्ली से शिमला की होगी।'' 

‘उड़ान’ के तहत 33 नए हवाई अड्डों को शामिल करते हुए 128 मार्गों का आवंटन किया गया है। योजना के तहत ये मार्ग ऐसे हैं जिनमें कम से कम एक हवाईअड्डे पर मौजूदा समय में सप्ताह में 7 से कम उड़ानों का परिचालन हो रहा है। आवंटित इन मार्गों पर 50 प्रतिशत सीटें योजना के तहत आरक्षित होंगी जिन पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार वायेबिलिटी गैप फंडिंग के तहत प्रति सीट क्षतिपूर्ति राशि देगी। अन्य 50 प्रतिशत सीटों के लिए बाजार कारकों के अनुसार किराया तय करने का अधिकार एयरलाइंसों को दिया गया है। आवंटित मार्गों पर एयरलाइंस विशेष को तीन साल का एकाधिकार दिया गया है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!