रोमिंग चार्ज घटा, फॉरेन ट्रिप में आसमान नहीं छुएगा Mobile Bill

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 May, 2017 10:03 AM

roaming charge decreased

इस साल गर्मियों में विदेशी ट्रिप से लौटने के बाद मोबाइल फोन बिल आपका बजट नहीं बिगाड़ेंगे..

नई दिल्ली: इस साल गर्मियों में विदेशी ट्रिप से लौटने के बाद मोबाइल फोन बिल आपका बजट नहीं बिगाड़ेंगे क्योंकि भारती एयरटेल और वोडाफोन इंडिया जैसी टॉप टैलीकॉम कंपनियों ने अपने इंटरनैशनल रोमिंग पैक्स में बदलाव कर दिया है। इससे आपके पिछले साल के एक हफ्ते के अमरीका में रहने के मुकाबले बिल 90 पर्सैंट कम हो जाएगा। अब फॉरेन ट्रिप में आपका मोबाइल बिल आसमान नहीं छुएगा।

इंटरनैशनल ट्रैवलर्स को होगा फायदा
नए इंटरनैशनल रोमिंग पैक्स में टैलीकॉम ऑप्रेटर्स यूजर्स को अनलिमिटेड डाटा यूज, वॉयस कॉल्स और फ्री इनकमिंग कॉल्स का बंडल पैक लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। कड़े कम्पीटिशन के चलते कॉलिंग कार्ड कंपनी मैट्रिक्स ने पिछले एक साल में टैरिफ 25 प्रतिशत घटा दिए हैं और कंपनी दावा कर रही है कि वह टैलीकॉम कंपनियों के मुकाबले 25 प्रतिशत सस्ते रेट ऑफर कर रही हैं। इससे भी इंटरनैशनल ट्रैवलर्स को फायदा हो रहा है।

कंपनियों ने इंटरनैशनल रोमिंग पैक्स किए लांच
ईवाई में टैलीकॉम लीडर प्रशांत सिंघल ने कहा कि सभी पॉपुलर रोमिंग ठिकानों के लिए डाटा चार्ज 650 रुपए प्रति एम.बी. से घटकर 3 रुपए प्रति एम.बी. पर आ गए हैं। अगर कस्टमर एक हफ्ते के लिए यू.एस. जाता है, इनकमिंग कॉल्स के 10 मिनट्स, लोकल कॉल्स के 10 मिनट्स, देश के बाहर कॉल्स के 10 मिनट्स लगाते हैं और 5 घंटे इंटरनैट हर दिन इस्तेमाल करते हैं तो स्टैंडर्ड रेट्स के हिसाब से टोटल चार्ज करीब 1 लाख रुपए बैठेगा। सिंघल बताते हैं अब यह घटकर करीब 10,000 रुपए रह सकता है। हाल तक इंटरनैशनल ट्रैवल्र्स को वाईफाई के लिए होटलों, एयरपोटर्स या अन्य जगहों के पे.एज.यू.गो वाईफाई का इस्तेमाल करना पड़ता था ताकि उन्हें बिना दिक्कत डाटा मिल सके। अमरीका जैसे बड़े ठिकानों पर पे.एज.यू.गो इंटरनैशनल रोमिंग रेट्स 90 रुपए प्रति मिनट तक इनकमिंग कॉल्स और आऊटगोइंग इंटरनैशनल कॉल्स के लिए 200 रुपए तक हो सकता है। डाटा कंजम्पशन पर 5.50 रुपए प्रति 10 के.बी. तक का चार्ज लगता था, जो 563 रुपए प्रति एम.बी. बैठता है। हालांकि भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सैल्युलर ने मल्टीपल इंटरनैशनल रोमिंग पैक्स लांच किए हैं। इनमें फ्री इनकमिंग कॉल्स, इंडिया भेजे जाने वाले फ्री टैक्स्ट और डैटा बैनेफिट्स शामिल हैं। इनमें सभी पॉपुलर विदेशी डैस्टीनेशन से फ्री इंडिया कॉलिंग मिनट्स भी मिल रहे हैं।

भारी रक्म के बिलों से मिलेगी राहत
नए इंटरनैशनल रोमिंग पैक्स में अनलिमिटेड रोमिंग कॉल्स और फ्री अलाऊंस खत्म होने पर भारत कॉल्स करने पर 3 रुपए प्रति मिनट शुल्क लिया जा रहा है। एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि 1 दिन, 10 दिन या 30 दिन की सुविधाजनक वैलिडिटी वाले पैक्स को कस्टमर्स से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। इससे उन्हें बिल के भारी बोझ से राहत मिल रही है और साथ ही लोकल (विदेश में) सिम रखने की भी जरूरत नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि अप्रैल से जिस क्षण कस्टमर्स की बिलिंग देश के लिए वन-डे पैक के प्राइस पर पहुंच जाती है तो वह ऑटोमैटिक रूप से उस पैक पर शिफ्ट हो जाता है। इससे हमारे कस्टमर्स को अपनी डिवाइसेज को बिल के झटके से डरे बगैर विदेश में इस्तेमाल करने की ताकत मिलती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!