राहत की खबरः 500 रुपए के नोट की फिर से वापसी!

You Are Herebanking
Sunday, November 13, 2016-7:14 PM

नासिकः देश भर में नए नोटों के लिए परेशान लोगों के लिए यह राहत भरी खबर हो सकती है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया, 'नासिक करंसी नोट प्रेस ने पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को 500 रुपए के 50 लाख नए नोट पहले ही भेज दिए हैं। इसके अलावा बुधवार तक 50 लाख नोटों की दूसरी खेप भी भेजी जा रही है।' 

मंगलवार से मिलेंगे 500 रुपए के नए नोट
बैंकिंग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि 500 के नए नोट रिजर्व बैंक के 4 हजार मुद्रा चेस्टों में पहुुंच गए हैं। आम लोगों को हो रही परेशानियों के मद्देनजर रिजर्व बैंक ने हवाई जहाज से ये रुपए अपने मुद्रा चेस्टों तक पहुंचाएं हैं और अब यह मंगलवार से आम लोगों को दिए जाएंगें। सरकार ने 9 नवंबर से 500 रुपए तथा 1000 रुपए के नोटों को प्रतिबंधित कर उनकी जगह 500 के नए नोट तथा एक हजार रुपए के नोट जारी करने की घोषणा की थी। वित्त मंत्री अरुण जेतली से कल इस संबंध में कहा था कि 500 रुपए के नए नोटों की छपाई जारी है और ये नोट आ रहे हैं। हालांकि, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने कहा था कि अभी इसमें कुछ समय लगेगा लेकिन आज बैंकिग कारोबार से जुड़े सूत्रों ने कहा कि 500 के नए नोट रिजर्व बैंक के मुद्रा चेस्टों में पहुंच चुके हैं और अब उसे बैंकों तक पहुंचाया जा रहा है। सरकार की घोषणा के अनुरूप बैंक अभी आम लोगों के 500 और एक हजार रुपए के 4 हजार मूल्य के नोट बदल रहे हैं लेकिन 2 हजार के नए नोट दिए जा रहे हैं जिससे आम लोगों को भारी परेशानी उठानी पड रही है।  

ये नोट भी छपते हैं बड़ी संख्या में  
नासिक स्थित करेंसी प्रेस आर.बी.आई. की उन 9 शाखाओं में से एक है, जो छोटी करेंसी नोट छापने का काम करती हैं। इस प्रेस में 20, 50 और 100 रुपए के नोट भी बड़ी संख्या में छपते हैं। मंगलवार की आधी रात से केंद्र सरकार ने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्य कर दिया था। इसके अलावा 500 और 2000 रुपए के नए नोटों को भी जारी किया गया है लेकिन पुरानी करंसी को बदलवाने और ए.टी.एम. से राशि निकालने को लंबी लाइनें लग रही हैं।

40 करोड़ नोट छापने का टार्गेट
सूत्रों के मुताबिक आर.बी.आई. की ओर से इन प्रिंटिंग प्रेसों को इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 500 रुपए के 400 मिलियन यानी 40 करोड़ नोट छापने का टार्गेट दिया गया है। 2 सप्ताह पहले से इन नोटों की प्रिंटिंग चल रही है। सिक्योरिटी प्रिंटिंग ऐंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की 9 प्रिंटिंग प्रेसों में आर.बी.आई. के लिए करंसी छापने का काम किया जाता है। इनमें से दो-दो प्रेसें नासिक और हैदराबाद में है। वहीं, मुंबई, कोलकाता, नोएडा, देवास और होशंगाबाद में एक-एक प्रिंटिंग प्रेस है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You