मजबूत रुपया भरने वाला आपकी जेब, जानिए कहां होगा फायदा

Edited By ,Updated: 29 Mar, 2017 04:46 PM

rupee fill with your pocket

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया  9 पैसे मजबूत होकर 17 महीने के उच्च स्तर 64.95 पर खुला। बढ़त के साथ शेयर बाजार के खुलने और विदेशी निवेशकों का घरेलू मार्कीट में निवेश बढ़ने से रुपए में मजबूती आई है।

नई दिल्लीः बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया  9 पैसे मजबूत होकर 17 महीने के उच्च स्तर 64.95 पर खुला। बढ़त के साथ शेयर बाजार के खुलने और विदेशी निवेशकों का घरेलू मार्कीट में निवेश बढ़ने से रुपए में मजबूती आई है। हालांकि दुनिया के अन्य प्रमुख देशों की तुलना में डालर की मजबूती से रुपए की तेजी पर थोड़ा अंकुश लगा। रुपए के मजबूत होने से इसका असर आम आदमी पर पड़ेगा, जानिए कहां होगा फायदा।

विदेश में बच्चों की पढ़ाई होगी सस्ती
अगर आपका भाई, बच्चे या कोई रिश्तेदार विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं तो रुपए में मजबूती होना आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि अब आपको पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे भेजने होंगे। 

मान लीजिए अगर आपका बच्चा अमरीका में पढ़ाई कर रहा है, तो अभी तक आपको डॉलर के हिसाब से ही भारतीय रुपए भेजने पड़ते थे यानी अगर डॉलर मजबूत है तो आप ज्यादा रुपए भेजते थे लेकिन अब आपको डॉलर के कमजोर (रुपए के मजबूत) होने से कम रुपए भेजने होंगे। 

विदेश घूमना होगा सस्ता 
अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि रुपए के मजबूत होने से आपको हवाई किराए के लिए पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे खर्च करने होंगे। मान लीजिए अगर आप विदेश जाने के लिए हवाई यात्रा के लिए भारत में डॉलर की टिकट लेत हैं तो आपको कम रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

पैट्रोल-डीजल होगा सस्ता
डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती आने से कच्चा तेल सस्ता होगा जिससे पैट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट आएगी। यानी जो देश कच्चे तेल का आयात करते हैं, उन्हें अब पहले के मुकाबले (डॉलर के मुकाबले) कम रुपए खर्च करने होंगे।

सोना सस्ता
रुपए में मजबूती का असर सोने की कीमतों पर भी दिखाई देगा। इससे सोना सस्ता होगा और आयात पर भी इसका असर आएगा।

रुपया ओपनिंग
हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन रुपए की कमजोर शुरूआत हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की कमजोरी के साथ 65.10 के स्तर पर खुला। डॉलर में 4 महीने के निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली है। इस वजह से रुपए की कमजोर शुरूआत हुई। 

सोमवार को रुपए में शानदार तेजी देखने को मिली थी। डॉलर के मुकाबले 38 पैसे चढ़कर डेढ़ साल की नई उंचाई 65.04 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। मंगलवार को गुड़ी पड़वा के मौके पर रुपए में कारोबार बंद था।    

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!