SAT ने पाश्र्वनाथ डेवलपर्स, 5 अन्य कंपनियों से भी हटाई रोक

  • SAT ने पाश्र्वनाथ डेवलपर्स, 5 अन्य कंपनियों से भी हटाई रोक
You Are HereBusiness
Friday, August 11, 2017-4:47 PM

मुंबईः प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने पाश्र्वनाथ डेवलपर्स और कावित इंडस्ट्रीज सहित छह संदिग्ध मुखौटा कंपनियों पर शेयरों का कारोबार करने की रोक हटा दी है। इसके साथ ही सैट ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से इन कंपनियों को सुनवाई का मौका देने और उनकी जांच करने का भी निर्देश दिया है। इन 2 के अलावा जिन अन्य कंपनियों को राहत मिली है उनमें पिनकॉन स्पिरिट, सिग्नेट इंडस्ट्रीज, एसक्यूएस इंडिया बी.एफ.एस.आई. और केकल्पना इंडस्ट्रीज शामिल हैं। ये दोनों भी उन 331 संदिग्ध मुखौटा कंपनियों में से हैं जिनकी पहचान सरकार ने की है।

331 मुखौटा कंपनियों पर लगाई थी पाबंदी
सेबी ने 7 अगस्त को शेयर बाजारों से इन 331 संदिग्ध मुखौटा कंपनियों के शेयरों के कारोबार पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया था। इनमें से कुछ कंपनियों में कई जाने माने घरेलू और विदेशी निवेशकों ने निवेश किया हुआ है। नियामक को कारपोरेट मामलों के मंत्रालय से ऐसी कंपनियों की सूची मिली थी। इन 331 कंपनियों में से कई गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एस.एफ.आई.ओ.) और आयकर विभाग की जांच के घेरे में हैं। इन कंपनियों में से छह ने सेबी के आदेश को सैट में चुनौती दी थी। आज उन्हें सैट से राहत मिल गई। इससे पहले सैट ने कल जेकुमार इन्फ्राप्रोजेक्ट्स और प्रकाश इंडस्ट्रीज पर कारोबार करने की रोक मामले में स्थगन दिया था।

सोमवार से इन कंपनियों में होगा कारोबार
आज सुनवाई के दौरान इन कंपनियों ने सैट के समक्ष अपना वित्तीय ब्योरा और अन्य फाइलिंग रखीं जिससे यह साबित हो सके कि वे मुखौटा कंपनियां नहीं हैं और उन्होंने सभी नियमनों का पूर्ण अनुपालन किया है। इसके बाद सैट ने इन कंपनियों के शेयर कारोबार पर लगाई गई रोक को हटाने का आदेश दिया। सोमवार से इन कंपनियों के शेयरों में सामान्य कारोबार हो सकेगा। इसके साथ ही सैट ने कहा कि सेबी और शेयर बाजार इन कंपनियों के परिचालन की जांच कर सकते हैं। इससे पहले सैट ने कल जेकुमार इन्फ्राप्रोजेक्ट्स और प्रकाश इंडस्ट्रीज से रोक हटाने का निर्देश दिया था। इन 331 कंपनियों में से 160 से अधिक के शेयरों का एक्सचेंजों पर कारोबार होता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You