बिना कार्ड स्वाइप के नोट उगलने लगा ATM!

Edited By ,Updated: 08 Apr, 2017 01:08 PM

sbi atm itself starts fluttering in cash in odisha

भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) की एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ए.टी.एम.) बिना कार्ड स्वाइप किए ही पैसे उगलने लगी। यह मामला ओडिशा का है इसके बाद बैंक ने इसके फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश दे दिया।

मुंबईः भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) की एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ए.टी.एम.) बिना कार्ड स्वाइप किए ही पैसे उगलने लगी। यह मामला ओडिशा का है इसके बाद बैंक ने इसके फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश दे दिया। यह अकेला मामला नहीं है, बल्कि देशभर में विभिन्न बैंकों के करीब 10 ए.टी.एम. इसी तरह खुद-ब-खुद पैसे बाहर निकालने लगे।

संदेह है कि इन मशीनों की स्थानीय स्तर पर हैकिंग हुई है जिनमें आउटडेटेड सॉफ्टवेयर रन कर रहे थे। यह नैटवर्क में गड़बड़ी का कोई विस्तृत मामला नहीं है। एस.बी.आई. के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'अभी फॉरेंसिक ऑडिट जारी है और हम यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या सॉफ्टवेयर मैलफंक्शन की वजह से सिस्टम में समस्या आई?' उन्होंने बताया, 'सामान्यतः ऑडिट पूरा होने में लगभग 4 से 6 सप्ताह का वक्त लगता है। ऐसे में हमें इस महीने के आखिर तक रिपोर्ट मिल जाने की उम्मीद है।'

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लैपटॉप या फोन जैसी डिवाइस को ए.टी.एम. डिस्पेंसर के यूएसबी पोर्ट से जोड़कर संक्रमित फाइल या वायरस डाला गया जिससे मशीन में गड़बड़ी आ गई। मामले से वाकिफ लोगों के मुताबिक, ऐसी गड़बड़ियां ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में सामने आई हैं।

ए.टी.एम. बेचने और रखरखाव करने वाली कंपनी एनसीआर कॉर्पोरेशन में भारत एवं दक्षिण एशिया ऑपरेशंज के एमडी नवरोज दस्तूर ने कहा, 'प्राथमिक सूचनाओं के मुताबिक करीब 10 एटीएम्स प्रभावित हुए हैं।' उन्होंने कहा, 'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) इस मामले से वाकिफ है और हम नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एन.पी.सी.आई.) के साथ काम कर रहे हैं। बैंकों को मशीनों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा जाएगा।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!