Subscribe Now!

SBI की चेतावनी, एक छोटी सी गलती और हैक हो सकता है आपका अकाउंट

  • SBI की चेतावनी, एक छोटी सी गलती और हैक हो सकता है आपका अकाउंट
You Are HereBusiness
Wednesday, January 17, 2018-4:52 PM

नई दिल्‍लीः स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्‍डर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। बैंक की तरफ से बताया गया है कि आपकी छोटी सी गलती से हैकर आपके खाते में सेंध लगा सकता है। बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि वे अपनी मां का सरनेम किसी के साथ शेयर न करें। इसका कारण यह है कि जब यूजर अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड रीसेट करता है तो उससे सिक्युरिटी क्‍वेश्‍चन में मां का सरनेम या आपका पेट नेम पूछा जाता है।


समय-समय पर दी जाती है चेतावनी
बैंक की तरफ से कहा गया है ऐसे में यदि आप अपना पेट नेम या मां का सर नेम किसी के साथ शेयर करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है और हैकर्स आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं। इससे पहले भी बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए मैसेज के जरिए समय-समय पर चेतावनी की जाती है। इन मैसेज में ग्राहकों से अपनी पर्सनल डिटेल किसी के साथ शेयर करने से साफ मना किया जाता है।

कैसा हो पॉसवर्ड
अगर आप इंटरनेट बैंकिंग करते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग की यूजर आईडी और पासवर्ड गोपनीय रखें। हमेशा स्‍ट्रॉग पासवर्ड मेंटेन करें। अक्‍सर लोग सरल पासवर्ड सेलेक्‍ट करते हैं जिससे पासवर्ड याद रखने में आसानी हो। लेकिन इससे अकाउंट हैक करने का खतरा बढ़ जाता है। इसका कारण यह है कि सरल पासवर्ड साइबर क्राइम करने वाले आसानी से क्रैक कर लेते हैं। इसके अलावा यह जरूरी है कि आप समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें।

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You