SBI की चेतावनी, एक छोटी सी गलती और हैक हो सकता है आपका अकाउंट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Jan, 2018 04:52 PM

sbi warns this small mistake will be hacked your bank account

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्‍डर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। बैंक की तरफ से बताया गया है कि आपकी छोटी सी गलती से हैकर आपके खाते में सेंध लगा सकता है। बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि वे अपनी मां का सरनेम...

नई दिल्‍लीः स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्‍डर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। बैंक की तरफ से बताया गया है कि आपकी छोटी सी गलती से हैकर आपके खाते में सेंध लगा सकता है। बैंक ने अपने ग्राहकों को आगाह करते हुए कहा है कि वे अपनी मां का सरनेम किसी के साथ शेयर न करें। इसका कारण यह है कि जब यूजर अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड रीसेट करता है तो उससे सिक्युरिटी क्‍वेश्‍चन में मां का सरनेम या आपका पेट नेम पूछा जाता है।


समय-समय पर दी जाती है चेतावनी
बैंक की तरफ से कहा गया है ऐसे में यदि आप अपना पेट नेम या मां का सर नेम किसी के साथ शेयर करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है और हैकर्स आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं। इससे पहले भी बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए मैसेज के जरिए समय-समय पर चेतावनी की जाती है। इन मैसेज में ग्राहकों से अपनी पर्सनल डिटेल किसी के साथ शेयर करने से साफ मना किया जाता है।

कैसा हो पॉसवर्ड
अगर आप इंटरनेट बैंकिंग करते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग की यूजर आईडी और पासवर्ड गोपनीय रखें। हमेशा स्‍ट्रॉग पासवर्ड मेंटेन करें। अक्‍सर लोग सरल पासवर्ड सेलेक्‍ट करते हैं जिससे पासवर्ड याद रखने में आसानी हो। लेकिन इससे अकाउंट हैक करने का खतरा बढ़ जाता है। इसका कारण यह है कि सरल पासवर्ड साइबर क्राइम करने वाले आसानी से क्रैक कर लेते हैं। इसके अलावा यह जरूरी है कि आप समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!