शताब्दी में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, हुआ ये बड़ा बदलाव

You Are HereBusiness
Saturday, July 15, 2017-2:11 PM

नई दिल्लीः अगली बार आप अंतिम क्षणों में टिकट बुक करवा रहे है तो आपको ज्यादा किराया चुकाने के बजाय छूट मिल सकती है। सीटों के खाली रहने की समस्या से जूझ रहा रेलवे अब शताब्दी सहित कई प्रमुख ट्रेनों में अंतिम क्षणों में टिकट खरीदने पर छूट देने और किराया घटाने की योजना पर विचार कर रहा है।

किराए की नई व्यवस्था जल्द होगी शुरु
किराए की नई व्यवस्था अगले दो महीने में शुरू होने की संभावना है और यह मांग पर आधारित किराये की मौजूदा प्रणाली का स्थान लेगी। पिछले साल सितंबर में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो सहित 142 प्रीमियम ट्रेनों में मांग आधारित किराया प्रणाली लागू की गई थी। कैब एग्रीगेटर और विमानन कंपनियां में यह प्रणाली चलती है।
PunjabKesari
सभी ट्रेनों में जल्द मिलेगी ये सुविधा
सीटों के खाली रहने के कारण रेलवे ने प्रयोग के तौर पर कुछ प्रीमियम ट्रेनों में पहला चार्ट बनने से ऐन पहले बिकने वाले अंतिम टिकट पर मूल किराए में 10 फीसदी छूट की पेशकश की थी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सभी ट्रेनों में इस तरह की छूट और पेशकश देने की योजना है। पिछले साल दिसंबर में नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस और चेन्नई सेंट्रल-मैसूर शताब्दी एक्सप्रेस में वातानुकूलित चेयर कार में चुनिंदा सेक्टरों में किराये में छूट दी गई।
PunjabKesari
पिछले वित्त वर्ष में मांग आधारित किराया प्रणाली के कारण रेलवे को 240 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई हुई लेकिन इसका नकारात्मक पहलू यह है कि रेलवे के यात्रियों की संख्या कम होने लगी है। अप्रैल के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में 95 फीसदी, शताब्दी में 75 से 77 फीसदी, दुरंतो में करीब 82 फीसदी और सुविधा ट्रेनों में लगभग 70 फीसदी सीटें भरी हुई थीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You