जल्द ही मोबाइल एप्प से निकाल सकेंगे PF, EPFO कर रहा है तैयारी

Edited By ,Updated: 10 Apr, 2017 07:11 PM

settling epf claims through mobile phone to be a reality soon

जल्द ही आप मोबाइल एप्प के जरिए अपना पीएफ निकाल सकेंगे। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ई.पी.एफ.ओ.) जल्‍द ही मोबाइल एप्प उमंग के जरिए क्‍लेम सेटल करने की तैयारी कर रहा है।

नई दिल्‍लीः जल्द ही आप मोबाइल एप्प के जरिए अपना पीएफ निकाल सकेंगे। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ई.पी.एफ.ओ.) जल्‍द ही मोबाइल एप्प उमंग के जरिए क्‍लेम सेटल करने की तैयारी कर रहा है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि ईपीएफओ पीएफ क्‍लेम की ऐप्‍लीकेशन ऑनलाइन रिसीव करने के लिए ऑनलाइन क्‍लेम सेटलमेंट प्रॉसेस डेवलप कर रहा है। इससे लगभग 4 करोड़ मेंबर्स को फायदा होगा। 

मोबाइल एप्प से जोड़ा जाएग ऐप्‍लीकेशन
- श्रम मंत्री ने कहा कि न्‍यू एज गवर्नेंस के लिए ऐप्‍लीकेशन को यूनीफाइड मोबाइल एप्प से जोड़ा जाएगा। हालांकि मोबाइल ऐप्‍लीकेशन के जरिए क्‍लेम सेटलमेंट शुरू करने की कोई समय अभी तय नहीं की गई है। 
- ई.पी.एफ.ओ. सालाना 1 करोड़ आवेदन पीएफ विदड्रॉल, पेंशन फिक्‍स करने या ग्रुप इन्श्‍योरेंस बेनेफिट सेटलमेंट के लिए रिसीव करता है। यह सेटलमेंट मैनुअल किया जाता है।    

ई.पी.एफ.ओ. के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार 123 फील्‍ड ऑफिस में से 110 ऑफिस पहले से सेंट्रल सर्वर से कनैक्‍ट किए जा चुके हैं। ऑनलाइन क्‍लेम सेटल करने की फैसिलिटी शुरू करने से पहले सभी फील्‍ड ऑफिस का सेंट्रल सर्वर से कनैक्‍ट होना जरूरी है। 

टैक्‍नोलॉजी अपग्रेड करने के लिए नया टैक्निकल कंसल्टैंट
श्रम मंत्री ने लोकसभा में बताया कि ई.पी.एफ.ओ. ने टैक्‍नोलॉजी अपग्रेड करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड कंप्‍यूटिंग, पुणे को टैक्निकल कंसल्टैंट के तौर पर अपने साथ जोड़ा है। इसके अलावा ई.पी.एफ.ओ. अपने 3 सेंट्रल डाटा सेंटर्स दिल्‍ली, गुरुग्राम और सिंकदराबाद में लेटेस्‍ट इक्‍विपमेंट लगा रहा है।

3 घंटे में पीएफ क्‍लेम सेटल करने का लक्ष्‍य 
इससे पहले सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर ने कहा था कि ई.पी.एफ.ओ. मई से ऑनलाइन क्‍लेम सेटल करने की सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। ई.पी.एफ.ओ. का लक्ष्‍य मेंबर के ऑनलाइन आवेदन करने के 3 घंटे के अंदर पीएफ क्‍लेम सेटल करना है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!