चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, सोना स्थिर

  • चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, सोना स्थिर
You Are HereBusiness
Wednesday, April 19, 2017-2:32 PM

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर पीली धातु में आई बड़ी गिरावट के बावजूद स्थानीय मांग बनी रहने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 29,900 रुपए प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा। हालांकि, चांदी की कीमतों पर वैश्विक गिरावट तथा औद्योगिक मांग में आई कमी का असर देखा गया और यह 550 रुपए लुढ़ककर 42,250 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। विदेशों में आज दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में भारी गिरावट रही। 

लंदन का सोना हाजिर 4.40 डॉलर फिसलकर 1,284.30 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। जून का अमरीकी सोना वायदा भी 7.8 डॉलर लुढ़ककर 1,286.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी भी इसी तरह 0.07 डॉलर फीकी होकर 18.20 डॉलर प्रति औंस रही।  

बाजार विश्लेषकों के अनुसार दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने तथा मुनाफा वसूली से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। गत दिवस डॉलर 3 सप्ताह के निचले स्तर पर चला गया था लेकिन आज इसमें हल्की मजबूती आई जिससे सोने पर दबाव पड़ा है। विश्लेषकों की राय में भू-राजनैतिक परिस्थितियां अभी पीली धातु को बढ़ावा देने वाली हैं लेकिन मुनाफा वसूली के दबाव से इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। निवेशक फ्रांस में हुए पहले दौर के मतदान को लेकर भी सशंकित हैं। 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You