1 अप्रैल से रिटर्न फॉर्म भरना होगा और भी आसान

Edited By ,Updated: 27 Mar, 2017 10:57 AM

single page form for income up to rs 50 lakh

नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में अब ज्‍यादा परेशानी नहीं होगी।

नई दिल्‍लीः नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में अब ज्‍यादा परेशानी नहीं होगी। 50 लाख रुपए सालाना आमदनी वाले वेतनभोगियों के लिए सरकार सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न ला रही है। यह नई व्‍यवस्‍था 1 अप्रैल से लागू हो रही है। उल्‍लेखनीय है कि 76 लाख करदाताओं ने अपनी आय 5 लाख रुपए से अधिक बताई है, जिनमें से 56 लाख लोग वेतनभोगी वर्ग के हैं।

ज्यादा लोगों को प्रोत्साहित करना है मकसद
एक पेज का रिटर्न फॉर्म सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनकी आमदनी वेतन और एक मकान के किराए से होती है। सरल फॉर्म पेश करने का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रोत्साहित करना और कर दायरा बढ़ाना है।

अप्रैल से शुरु होगी व्‍यवस्‍था
राजस्व सचिव हसमुख अधिया के अनुसार यह फॉर्म अगले वित्त वर्ष में आएगा और आयकर रिटर्न फॉर्म काफी सरल और एक पृष्ठ के प्रारूप में होगा। यह फॉर्म वेतन से 50 लाख रुपए सालाना आय वाले लोगों के लिए उपलब्ध होगा जबकि बजट में 5 लाख रुपए तक की आय वालों के लिए इसे प्रस्तावित किया गया था।

मात्र 6 करोड़ लोग ही भरते हैं इनकम टैक्‍स रिटर्न
उल्‍लेखनीय है कि देश में करीब 29 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं लेकिन इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने वालों की संख्या मात्र 6 करोड़ ही है। इस कदम का मकसद रिटर्न दाखिल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ाना है, जिससे कर संग्रह बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। अभी इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म 3 पेज का है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!