Smartphones की मांग बढ़ी, 3 महीने में बिके 4 करोड़ स्मार्टफोन

  • Smartphones की मांग बढ़ी, 3 महीने में बिके 4 करोड़ स्मार्टफोन
You Are HereLatest News
Wednesday, November 15, 2017-1:45 PM

नई दिल्लीः देश में स्मार्टफोन की मांग किस तेजी से बढ़ रही है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है बीते ​तीन महीने में देश में लगभग चार करोड़ स्मार्टफोन बिक गए। शोध फर्म आई.डी.सी. का कहना है कि जुलाई-सितंबर की ​तीसरी तिमाही में देश में स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर 40 प्रतिशत बढ़कर 3.9 करोड़ इकाई रही।

इसके अनुसार पहली बार किसी एक तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री में भारत का हिस्सा 10 प्रतिशत रहा है। फर्म के अनुसार दीवाली से पहले अगस्त व सितंबर के महीनों में विशेषकर ऑनलाइन कंपनियों की अनेक ऑफर्स ने बिक्री को बल दिया। इस दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों ने 35 प्रतिशत सालाना वृद्धि के साथ 1.3 करोड़ स्मार्टफोन बेचे।

आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक जयपाल सिंह ने कहा कि, ई-कॉमर्स पोर्टल पर फाइनेंस के बेहतर विकल्पों, पुराने फोन बदलने की पेशकश जैसी पेशकशों से स्मार्टफोन खरीदना आसान हो गया। इसके अनुसार समीक्षाधीन तिमाही में स्मार्टफोन खंड में बाजार भागीदारी के लिहाज से सैमसंग और शाओमी 23.5 प्रतिशत (प्रत्येक) हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर रही। उसके बाद के स्‍थान पर क्रमश: लेनोवो (मोटोरोला सहित), वीवो और ओप्‍पो है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You