इतने लाख लोगों ने BHIM ऐप पर रजिस्टर किया

Edited By ,Updated: 11 Feb, 2017 04:59 PM

so many lakh persons have registered on the app bhim

सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया है कि हाल में ....

नई दिल्लीः सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया है कि हाल में लांच किए गए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप पर 140 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्टर कर लिया है। उन्होंने कहा, 'हाल में भारत सरकार द्वारा लांच किया गया भीम ऐप डिजिटल पेमेंट में मोबाइल फोन के महत्व और वित्तीय समावेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अभी तक 140 लाख से ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।'

उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही भीम को प्रमोट करने के लिए रेफरल बोनस स्कीम और व्यापारियों के लिए कैशबैक स्कीम लांच करेगी। 'आधार' पर आधारित एक पेमेंट सिस्टम को व्यापारियों के लिए जल्द ही लांच किया जाएगा। इससे खासतौर पर उन लोगों को फायदा होगा जो डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट और मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। प्रसाद ने कहा, 'डिजिटल इकॉनमी का उद्देश्य स्पीड, जवाबदेही और पारदर्शिता लाना है। हम भारत को इलैक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का ग्लोबल हब बनाने की कोशिश भी कर रहे हैं।' उन्होंने बताया कि पिछले दो साल में इस संबंध में कुल 1.26 लाख करोड़ निवेश के 250 से ज्यादा निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं।

IOS प्लेटफार्म पर भीम ऐप
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एसपीसीआई) ने यूनिफाईड पेमेंटस इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए डिजिटल लेनदेन को सरल और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से पेश भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप को आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर उपयोग के लिए एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध करा दिया है। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए.पी. होता ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि भीम अब आईओएस समर्थित हो गया है और अब एप्पल ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर उपयोग किया जा सकता है। इससे देश का हर वर्ग भीम ऐप का सरलता से उपयोग कर सकेगा और इससे इस ऐप की पहुंच भी बढे़गी। इससे भीम ऐप की उपयोगिता और बढ़ गई है कि अब आईफोन धारक भी इससे लेनदेन कर सकेंगे। आईओएस प्लेटफार्म पर ऐप के उन्नत संस्करण 1.2 को पेश किया गया है जिसमें आधार नंबर, स्पैम रिपोर्ट , ड्राप डाउन मैन्यु के साथ उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!