ब्लैक मनी पर सख्ती, लग्जरी गुड्स की सेल घटी

  • ब्लैक मनी पर सख्ती, लग्जरी गुड्स की सेल घटी
You Are HereEconomy
Friday, November 04, 2016-11:26 AM

नई दिल्ली: ब्लैक मनी पर सरकारी सख्ती से इस दीवाली सीजन में लग्जरी घडिय़ों और ज्यूलरी जैसे हाई-एंड आइटम की सेल घट गई है। सरकार ने गोल्ड और डायमंड ज्यूलरी प्रोडक्ट्स पर 1 पर्सैंट एक्साइज ड्यूटी लगाई थी। वहीं 50,000 रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड डिटेल्स देना कम्पल्सरी कर दिया गया है और 2 लाख रुपए से ज्यादा मूल्य की चीजों पर 1 पर्सैंट लग्जरी टैक्स लगाया गया है। मार्कीट पर नजर रखने वालों और रिटेलरों का कहना है कि इन कदमों के चलते दीवाली सीजन में कई लग्जरी गुड्स की सेल घट गई है।

नई दिल्ली के लग्जरी मॉल इंपोरियो में कार्टियर स्टोर के मैनेजर आशीष धर ने कहा, ‘‘सरकारी नियमों के कारण इस वर्ष बिजनैस घटा है। कस्टमर अपने पैन कार्ड का यूज नहीं करना चाहते हैं।’’ यह फ्रैंच लग्जरी ब्रांड आमतौर पर 2 लाख रुपए से लेकर करीब 40 लाख रुपए तक की घडिय़ां बेचते हैं। दीवाली के दौरान इसकी सेल्स 10-15 प्रतिशत बढ़ती है। हालांकि इस वर्ष ऐसा नहीं हुआ।

आऊटलैट्स में सन्नाटा 
इंपोरियो मॉल में बैग्स, अपैरल्स और एक्सैसरीज बेचने वाले डियॉर लग्जरी स्टोर की स्टोर मैनेजर सोनम वर्मा ने कहा,‘‘इस वर्ष मार्कीट कुछ सुस्त रही क्योंकि काफी लोग पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करने से हिचक रहे हैं। हाल यह था कि धनतेरस को शाम 6 बजे नोएडा के मॉल ऑफ इंडिया के लॉन्जिनेज वॉच स्टोर में 3 एग्जीक्यूटिव इकलौते कपल को अटैंड कर रहे थे जबकि पास के राडो और टैग हेयर के आऊटलैट्स में सन्नाटा था। मार्कीट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर के मुताबिक 2016 के दौरान इंडिया में लग्जरी गुड्स की ओवर ऑल रिटेल वैल्यू सेल्स ग्रोथ घटकर 21.7 पर्सैंट रह गई जो 2015 में 24.5 पर्सैंट थी। यूरोमॉनिटर इंटरनैशनल के रिसर्च एनालिस्ट श्रेयांश कोचेरी ने कहा, ‘‘ब्लैक मनी पर काबू पाने के उपायों ने हाई नैटवर्क इंडिविजुअल्स में घबराहट पैदा कर दी है।’’ 

लग्जरी ज्यूलरी की रिटेल वैल्यू सेल्स ग्रोथ 2015 के 25 प्रतिशत से घटकर 2016 में 19 प्रतिशत रह गई। वॉच रिटेल सेल्स के मामले में यह आंकड़ा 18 प्रतिशत से 15.5 प्रतिशत रहा। डिजाइनर अपैरल और फुटवियर में सेल 24 प्रतिशत से घट कर 21 प्रतिशत हुई। ट्रैवल गुड्स की सेल्स ग्रोथ 28 प्रतिशत से घटकर 2016 में 23 प्रतिशत रह गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You